कुशीनगर अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट से शुरू होने वाली हैं, उड़ाने

0
कानपुर चकेरी हवाईअड्डा
Credit JagRuk Hindustan

उत्तर-प्रदेश के कुशीनगर में एयरपोर्ट को अन्तराष्ट्रीय हवाई हड्डा की मंजूरी केन्द्र सरकार द्वारा दे दी गयी हैं। लेकिन लोगो के मन में ये ही सवाल था, कि कुशीनगर एयरपोर्ट पर कबसे अर्न्तराष्ट्रीय उड़ाने शुरू होगी। जिसको लेकर कल फैसला हुआ हैं। कुशीनगर में अर्न्तराष्ट्रीय उड़ाने नंवबर तक शुरू होने का फैसला लिया गया हैं। और ये भी तय किया गया हैं, कि कुशीनगर अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट से पहली अंतराष्ट्रीय उड़ान कब होगी।

विस्तार-

कल गोरखपुर में उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी और उत्तराखंण्ड के कस्टम कमिश्नर वेद प्रकाश शुक्ल जी के नेतृत्व में बैठक हुई हैं। जिसमें ये तय किया कि कब से कुशीनगर एयरपोर्ट पर उड़ाने शुरू होगी तथा एयरपोर्ट पर अभी तक कितना कार्य पूरा हो चुका हैं। तथा कहाँ तक की सबसे पहले उड़ान भरी जायेगी। बताया जा रहा हैं, कि वक्त से पहले ही निर्माण कार्य पूरा करने तथा एयरपोर्ट को अंतिम रूप देने को पर भी चर्चा हुई।

क्या क्या बताया गया बैठक में-

बैठक में बताया गया कि कुशीनगर अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण के कार्य को एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया, कस्टम  व राज्य सरकार द्वारा तेजी से कार्य को पूरा करने की बात कही गयी हैं। एयरपोर्ट का ज्यादा तर कार्य पूरा हो चुका हैं। जिसमें से रनवे, बाउंड्रीवाल, एप्रन, फायर बिल्डिंग और भी बहुत सारे कार्य पूरा हो चुका हैं। और जो-जो कार्य पूरा नहीं हैं। उसको जल्द ही पूरा करने को कहा  गया हैं। तथा  डीएम द्वारा एयरपोर्ट की पल-पल की खबर लेने को भी कहा गया हैं। बैंठक पूरा हो जाने के बाद सभी बिंदुओ पर चर्चा हो जाने के बाद कस्टम कमिश्नर द्वारा पूरी रिपोर्ट केन्द्र को भेजी जायेगी।

क्या-क्या कार्य पूरा हो चुका हैं-

एयर पोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल बिल्डिंग का भी निर्माण कार्य करने के लिए टेंडर पास हो चुका हैं। वहाँ पर कार्य कर रहे अधिकारियों ने बताया हैं, कि कार्य अगले सप्ताह से शुरू हो जायेगा। तथा जर्मन फेब्रिक से सिंगल फ्लोर में 48 सौ स्क्वायर मीटर की बिल्डिंग बनायी जायेगी। बताया जा रहा हैं,कि नंवबर के तीसरे सप्ताह तक निर्माण कार्य पूरा हो जायेगा।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी उड़ाने शुरूआत होने की बात कही थी -

पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी एक सप्ताह पहले ही श्रीलंका के प्रधानमंत्री को ट्वीट करके कुशीनगर एयरपोर्ट से अर्न्तराष्ट्रीय उड़ाने शुरू होने की बात कही थी। क्योकि कुशीनगर में गौतम बुद्ध का पवित्र स्थल हैं। और सबसे ज्यादा भगवान बुद्ध को मानने वाले श्रीलंका में ही हैं। और 27 नंवबर को अर्न्तराष्ट्रीय विश्व पर्यटन दिवस हैं। इसी दिन से कुशीनगर में पर्यटको का आना-जाना शुर् होगा। इसलिए कुशीनगर अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयत्न किया जा रहा है

जागरूक हिंदुस्तान न्यूज़ पोर्टल का मुख्य उद्देश्य अपने पाठको तक देश दुनिया की हर खबर पहुंचाने की है। आप हमारे फेसबुक अकाउंट तथा ट्विटर पेज से जुड़कर हमारे नई आर्टिकल्स की अपडेट्स पा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here