पेन कार्ड खो गया कैसे पाए नया पेन कार्ड तुरंत पूरी जानकारी

0
पेन कार्ड खो गया
Credit JagRuk Hindustan

भारत में अब पैनकार्ड खो जाने पर, डैमेज हो जाने पर या तो चोरी हो जाने पर लोगो को परेशानी होती थी। की अब क्या करे कार्ड को दोबारा अप्लाई करे की नहीं यही मन में रहता है। लेकिन अब पैनकार्ड खो जाने, डैमेज हो जाने या तो चोरी हो जाने पर वह आसानी से अपने पैनकार्ड को दोबारा रीप्रिंट का आवेदन कर सकता है। पेन कार्ड खो गया कैसे पाए नया पेन कार्ड तुरंत पूरी जानकारी।

क्यो जरूरी हैं, पेनकार्ड-

पैनकार्ड हमारी जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा है। नया बैंक खाता खुलवाने से लेकर संपत्ति खरीदने या बेचने तथा  50,000 से अधिक की राशि के लेन देन आदि और कई जरूरतों के कामो में पैनकार्ड ही काम आता है। कभी अगर आपका पैनकार्ड खो जाये, डैमेज हो जाये या तो चोरी हो जाये तो आप परेशान हो जाते है और सोचते है की कैसे भी करके हमारा पैनकार्ड मिल जाये। या नया कार्ड अप्लाई करे की न करे इन सब बातो की दुबिधा होती है। जिन लोगो को जानकारी नहीं होती है और उनका पैनकार्ड खो जाने पर वह दुबारा पैनकार्ड हासिल ही नहीं कर पाते है। लेकिन अब ऐसा होने पर आप आसानी से अपना पैनकार्ड दोबारा रीप्रिंट करवा के अपना पैनकार्ड दोबारा पा सकते है।

कैसे करे पेनकार्ड को रिप्रिन्ट-

अब आप घर बैठे आसानी से पैनकार्ड को रीप्रिंट करवाने का आवेदन कर सकते है इसके साथ ही बहुत कम दिनों में आपके द्वारा बताये गए पते पर आपका पेन कार्ड पहुंच जायेगा। लेकिन अभी भी आपके मन में एक सवाल होगा की पेन कार्ड का दुबारा आवेदन कैसे करे जिससे आपका खोया हुआ पैनकार्ड आपको वापस मिल सके। आइये जानते है कैसे अप्लाई करे।

सबसे पहले आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के https://www.onlineservices.nsdl.com/paam  इस पोर्टल लिंक पर जाये। पैनकार्ड आयकर विभाग UTITSLऔर NSDL-TIN के द्वारा जारी किया जाता है। लिंक को खोलते ही आपके सामने टैक्स इनफार्मेशन नेटवर्क का पेज खुलेगा। इसमें ही आपको ‘Request for Reprint of Pan Card’ टाइटल वाला एक फॉर्म दिखेगा जिसके जरिये आपको अपना फॉर्म भरना है।

कैसे भरे फार्म-

जैसे ही आप लिंक पर जायेगे फार्म खुल जायेगा। फिर आपको फॉर्म खुलने पर अपनी Information भरनी होगी जैसा फॉर्म में लिखा हो। जैसे अपनी Date of Birth, GSTN (वैकल्पिक) और Captcha कोड भरना होगा। जब इन जानकारियों को भरने के बाद ‘Submit’ पर क्लिक करे। इसके साथ ही पैन रीप्रिंट के लिए आपको 50 रुपये की राशि भरनी पड़ेगी। ये सब हो जाने पर पैनकार्ड विभाग आपके फॉर्म की जाँच कर आपके द्वारा रजिस्टर्ड पते पर डाक के द्वारा आपका पैनकार्ड को भेज दिया जायेगा। जिसे आप अपने पोस्टमैन के द्वारा प्राप्त करेंगे। 

पेन कार्ड खो गया हो तो ये सब तरीके अपनाकर आपको अपना कोई भी काम करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। ऐसे ही नयी अपडेट्स तथा जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक और ट्विटर अकाउंट से जुड़े। आप हमारी साइट जागरूक हिंदुस्तान से जुड़कर ऐसे किसी भी अपडेट्स से जुड़ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here