Inflation Will Hit Hard Mahngai Ki Mar 1 April से बढे चीजों के दाम कन्या समृद्धि योजना सहित कई योजनाओ के Interest में कमी

0
Mahngai Ki Maar 2021
Credit JagRuk Hindustan

Mahngai Ki Maar 2021 महंगाई के मामले में मोदी सरकार असफल होती दिखाई दे रही है। कोरोना काल में वैसे ही देश कई मुसीबतो का सामना कर रहा है। चाहे बात बेरोजगारी की हो या अर्थव्यवस्था की हर तरफ से आम आदमी की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में देश में नए वित्तीय वर्ष में महंगाई की बढ़ती दरों से जनता की जेब पर सीधा डाका पड़ रहा है। Moody's और कई बड़े संगठनो ने भारत में महंगाई की दरों में आने वाली बढ़त को चिंताजनक बताया है।

कार, टीवी, फ्रिज, मोटरसाइकल, मोबाइल से लेकर सभी सामने की कीमतों में भारी वृद्धि। खाने पिने के सामने में भी महंगाई का असर दूध की कीमतों में इजाफा। मोदी सरकार में अच्छे दिनों की कामना मात्र एक स्वप्न ही साबित हुआ है। पेट्रोल डीजल और गैस की कीमतों ने वैसे ही आम जनता का हाल बेहाल कर दिया है। Mahngai Ki Maar 2021

Mahngai Ki Maar 2021 -

खबरों की माने तो इस नए वित्तीय वर्ष April 2021 में जनता पर सरकार महंगाई का भयंकर बेम फोड़ने वाली है। आइये जानते है किन किन वस्तुओ के दामों में कितनी वृद्धि होने की सम्भावना है।

  1. कार के दामों में ही सकती है 1% से 6% तक की वृद्धि। वही ये बढ़ोतरी अलग अलग कंपनियों में अलग अलग होगी। कई कंपनियों में ये वृद्धि इससे ज्यादा भी हो सकती है। 
  2. मोटर साइकिल के दामों में 2500 से अधिक तक की वृद्धि देखने को मिलेगी। साथ ही अलग Model की बाइक्स की कीमतों अलग अलग तरह से बढ़ेंगे।
  3. मोबाइल की कीमतों में वृद्धि। अब लोगो को नए मोबाइल खरीदने के लिए देने होंगे ज्यादा दाम। 
  4. TV फ्रिज AC लगभग सभी Electronic सामानो की कीमतों में कई ज्यादा बढ़ोतरी। TV के लिए चुकाने पड़ सकते है 2 से 3 हजार तर अधिक दाम।
  5. बिमा की दरों में भी वृद्धि होने की सम्भावना। जिससे कई चीजों के दामों में वृद्धि तय।

मोदी सरकार महंगाई रोकने में सफल या असफल Share Your Views Through Votes

यात्रा होगी और महंगी -

महंगाई ने जनता को हर तरफ से घेर रखा है। इसी बीच यात्राओं के लिए भी अब लोगो को काफी अधिक पैसे देने पड़ेंगे। वैसे ही सरकार ने कोरोना की आड़ में पहले से ट्रैन और हवाई यात्राओं को काफी महंगा कर दिया है। सरकार ने हवाई यात्राओं पर लगने वाले टैक्स को बढ़ा दिया है। वही नए नियमो के तहत अब ट्रैन की यात्रा के दौरान रात 11 से सुबह 5 तक मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग नहीं कर सकेंगे। हालांकि ये थोड़ा अजीब सा फैसला है।

खाने पिने के सामानो के कीमतों में उछाल -

पेट्रोल डीजल के दामों में आने वाली वृद्धि की वजह से खाने पिने के सामानो में भी बढ़त देखने को मिल रही है। डीजल पर Transportation का एक बढ़ा हिस्सा निर्भर करता है ऐसे में डीजल अभी तक के ऐतिहासिक बढ़त पर है। जिसका असर हर एक सेक्टर में दिख रहा है। वही दूध की कीमतों में भी बढ़त देखने को मिल सकती है। जोकि 3 से 4 रुपये या उससे अधिक भी हो सकती है। Mahngai Ki Maar 2021 

कई योजनाओ के Interest Rate में कमी -

महंगाई के साथ ही सरकार ने आम आदमी की बचत पर भी अपनी नजर डाली है। वैसे ही बैंको में मिलने वाले में पहले से काफी कमी हो चुकी है। पर अब इस कड़ी में कई नयी योजनाओ का नाम भी शामिल हो रहा है। अर्थात बैंको से ग्राहकों को मिलने वाले Interest जो की इन योजनाओ में ज्यादा होते थे अब काम हो जायेंगे। इस सूची में कन्या समृद्धि योजना जैसे कई योजनाए शामिल है। अब कन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत मिलने वाला Interest 6.5% हो गया है। Mahngai Ki Maar 2021 

मोदी सरकार जब सत्ता में आयी थी तो उसने वर्तमान UPA सरकार को महंगाई के मुद्दे पर ही घेरा था। पर अब वो स्वय ही इस मामले में असफल होती दिख रही है। आप क्या सोचते है मोदी सरकार कितनी सफल रही है महंगाई पर लगाम लगाने में।

देश व विदेश  से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here