Corona Home Remedy कोरोना मरीज Home Quarantine के दौरान करे इन दवाइयों का उपयोग

2
Corona Home Remedy Pandemic
Credit JagRuk Hindustan

कोरोना वायरस को भारत में आये हुए एक साल से अधिक समय हो चूका है। वर्तमान में कोरोना वायरस की स्थिति भारत में काफी भयावह है। कोरोना की दूसरी लहर का असर भारत में दिख रहा है। जोकि काफी तेजी से फ़ैल रही है। कोरोना की दूसरी लहर का सबसे ज्यादा असर मुंबई उत्तरप्रदेश, दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में दिख रहा है। इसी बीच कोरोना को लेकर उत्तरप्रदेश सरकार ने Home Quarantine में रह रहे मरीजों के लिए कुछ निर्देश जारी किये है। 

Corona Hits Hard In UP -

प्रदेश में हर बदलते दिन के साथ कोरोना मामलो की सख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ का तो कोरोना के कारण बुरा हाल हो चूका है। लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी, कानपुर और गोरखपुर सहित कई जिलों में इसका असर काफी भयावह है।

New Instructions For Patients in Home Quarantine -

कौन सी दवा खानी है -

कोरोना के भयावह संक्रमण में जो मरीज घर पर रह कर अपना इलाज कर रहे उनके लिए जारी नए निर्देश। डॉ विकसेंदु अग्रवाल (स्टेट सर्विलांस ऑफिसर) ने कहा नए प्रोटोकॉल के अनुसार मरीजों को कहानी है ये दवाइया -
मरीजों को आइवरमेक्टिन 12MG टेबलेट को पांच दिन तक लेना है। संक्रमण को देखते हुए बढ़ाया गया समय। इसके साथ मरीज को बुखार होने पर पैरासीटामॉल टेबलेट भी लेने को कहा जा रहा है। साथ ही मरीज को दिन में 4 लीटर गुनगुना पानी पिने और कम से काम तीन बार भाप लेने की भी सलाह दी। वही इसके साथ आयुर्वेदिक काढ़ा और भी घरेलु उपाय करने की सलाह दी। 

कोरोना से बचने के लिए ये देशी नुस्खे अपनाये और इम्युनिटी बढ़ाये।

दवा लेने में इन बातो का ध्यान रखे -

  1. नयी प्रोटोकॉल के अनुसार जिन मरीजों का वजन 50Kg से कम है और बुखार 100 डिग्री फारेनहाइट से कम है। तो पैरासिटामाल की 500MG की टैबलेट लेने के निर्देश दिए। ये टेबलेट दिन में तीन बार लेने को कहा गया है। 
  2. वही जिन मरीजों का वजन 50 किलो से अधिक है और बुखार 100 डिग्री फारेनहाइट से अधिक हो उन्हें पैरासिटामाल की 650MG की टैबलेट लेने के निर्देश है।

बच्चे और गर्भवती महिलाये-

2 वर्ष से कम बच्चे व गर्भवती महिलायों या ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिलाये को यह दवा नहीं लेनी होगी। बाकी बच्चों को डॉक्टर से बिना सलाह लिये ना दे।  

दवा लेने के निर्देश-


  • आइवरमेक्टिन की 12MG की एक गोली एडल्ट्स के लिए दिन में एक बार केवल रात में खाना खाने के 2 घंटे बाद लेनी हैं। यह दवा पाँच दिन तक लेनी हैं। 
  • डाक्सीसाईक्लिन का 100MG का कैप्सूल एडल्ट्स को दिन में 2 बार लेना हैं वो भी खाना खाने के बाद केवल 5 दिनो तक ही लेनी हैं।
  • एजिथ्रोमाइसिन की 500MG की टैबलेट एडल्ट्स को दिन में एक बार ही लेनी हैं वो भी केवल 5 दिनो तक खानी हैं। 
  • विटामिन-C की 500MG की एक टैबलेट दिन में 3 बार 10 दिन तक लेनी हैं। जिंक की 50MG की एक गोली दिन में दो बार 10 दिन तक खानी हैं।
  • विटामिन-B कांप्लेक्स का एक कैप्सूल दिन में एक बार 10 दिन तक खाना हैं। 
  • विटामिन-D3-60,000 यूनिट हर सप्ताह में एक बार दूध के साथ या पानी के साथ लेना हैं।
  • जिनको डाक्सीसाईक्लिन दवा पाँच दिन खाने के बाद भी बुखार(Fever) रहता हैं। उनको कोरोना Positive आने के छठें दिन से एजिंथ्रोमाइसिन टैबलेट पाँच दिन तक लेनी हैं। ऐसी हालात में डॉक्टर से परामर्श जरूर ले।

निर्देश- डॉक्टर से सलाह एक बार जरूर ले ले।

ऐसी ही खबरे और देश व विदेश  से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here