Sunday, April 14, 2024
Delhi
haze
29 ° C
29.1 °
29 °
48 %
3.1kmh
75 %
Sun
30 °
Mon
36 °
Tue
37 °
Wed
37 °
Thu
39 °

Mumbai Tourist Places: मुम्बई घुमने की सोच रहे हैं, तो आपको इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए, देखे लिस्ट

Mumbai Tourist Places / Tourist Place in Mumbai / Mumbai Tourism / Best Place to visit in Mumbai / Top 10 Tourist Place in Mumbai / best places to visit in mumbai with friends / Where can friends hang out in Mumbai / How can I spend my day in Mumbai with friends /Places to Visit in Mumbai For One Day Picnic / यदि आप मुम्बई घूमना चाहते हैं और ये सोच रहे हैं कि मुंबई में सबसे अच्छी जगह कौन सी है। तो चलिए हम आपको बताते हैं। 

Mumbai Tourist Places (मुम्बई पर्यटन स्थल)-

गेटवे ऑफ़ इंडिया, मुंबई-

ये मुम्बई के सबसे फेमस पर्यटन स्थल में से एक हैं।  गेटवे ऑफ़ इंडिया (Gateway Of India) हिन्दू और मुस्लिम धर्म की एकता का प्रतीक हैं। ये विजय मेहराब राजा जॉर्ज 5 और रानी मैरी के भारत आने के उपलक्ष मैं बनाई गई हैं। इसे डिजाइन किया फेमस वास्तुकार, जॉर्ज वित्तेत ने 

जुहू बीच-

जुहू बीच (Juhu Beach) मुंबई के नार्थ सेण्टर से करीब 18 किलोमीटर की दूरी पर है। यदि आप जुहू बीच की सैर करना चाहते हैं, तो आपको शाम के समय यहाँ की यात्रा करनी चाहिए। 

सिद्धिविनायक मंदिर-

प्रभादेवी क्षेत्र में सिद्धिविनायक मंदिर भगवान गणेश को समर्पित मंदिर हैं। जो भी मुम्बई घूमने आता हैं वो बप्पा का आशीर्वाद लेने जरूर आता हैं।  इस मंदिर का निर्माण वर्ष 1801 में लक्ष्मण विथु और देउबाई पाटिल ने कराया हैं। सबसे अच्छी बात ये हैं कि यहाँ भगवान गणेश की मूर्ति स्वंय प्रकट हुई हैं। और बप्पा ने देउबाई पाटिल की प्रार्थना सुनकर उनकी सूनी झोली भर दी।

महालक्ष्मी मंदिर-

महालक्ष्मी मंदिर शहर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। महालक्ष्मी पश्चिम में भूलाबाई देसाई रोड पर स्थित, यह देवी महालक्ष्मी या 'धन की देवी' को समर्पित है। यहाँ की मुख्य पीठासीन देवी हैं।  लक्ष्मी जी के साथ देवी काली और सरस्वती अन्य दो देवी हैं जिनकी भी यहां पूजा की जाती है। 

श्री मुम्बादेवी मंदिर -

मुंबई के निवासी मुंबा देवी को अपनी "माँ देवी" मानते थे। श्री मुंबई देवी का मूल मंदिर, जो बोरी बंदर में बनाया गया था। जोकि नष्ट हो गया था। जिसे दुबारा 18वीं शताब्दी में जावेरी बाजार में बनाया गया हैं। 

मरीन ड्राइव-

मरीन ड्राइव (Marine Drive) एक 3 किलोमीटर लम्बी छह मार्ग वाली सड़क है जो दक्षिण मुंबई से उत्तर मुंबई के तट तक हैं। ये मालाबार हिल के तलहटी पर स्थित यह सी अकार की सड़क नरीमन पॉइंट और बाबुलनाथ को जोड़ने का काम करती हैं। 

एलीफैंटा केव्स-

एलीफैंटा आइलैंड (Elephanta Island) मुंबई के तट से कुछ दुर एक आइलैंड है। ये सबसे खूबसूरत व प्राचीन स्थानो में से एक हैं। एलीफैंटा के बारे में कहा जाता हैं कि आजतक किसी को नहीं पता चल पाया कि इसकी रचना किसने की थी। 

हाजी अली दरगाह-

हाजी अली की दरगाह (Haji Ali Dargah) की सबसे खास बात ये हैं कि ये समुद्र के बीचो-बीच तैरता हैं। इसकी खूबसूरती आपको भाव-विभोर कर देगी। 

हैंगिंग गार्डन्स ऑफ़ मुंबई-

मालाबार पहाड़ी के पश्चिमी छोर पर स्थित हैंगिंग गार्डन्स मुम्बई के पर्यटन स्थल में से एक हैं। यहाँ पर पिकनिक मनाने ज्यादा लोग आते हैं। 

ग्लोबल विपस्सना पैगोडा-

 ग्लोबल विपस्सना पैगोडा जोकि बौद्ध धर्म को समर्पित हैं। ये शांतिप्रिय जगह हैं। गोरई क्रीक और अरब सागर के  बीच स्थित हैं ये जगह

मुंबई का बाबुलनाथ मंदिर -

एक गुजराती समुदाय द्वारा निर्मित, बाबुलनाथ मंदिर मुंबई के सबसे पुराने मंदिरो में से एक हैं। ये भगवान शिव का मंदिर हैं। 1890 में इसकी संरचना की गई है। उस समय यह ऊंचाई पर स्थित था। 1960 के दशक में बिजली गिरने से इसकी ऊंचाई कम हो गयी हैं। 

इस्कान मंदिर-

भगवान कृष्ण को समर्पित, जिन्हें भगवान विष्णु का आठवां अवतार माना जाता है। यह मंदिर संगमरमर और कांच से बना हुआ है। 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,650FansLike
8,596FollowersFollow

Latest Articles