बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर व एक्टर्स जिनकी मृत्यु आज भी एक रहस्य बनकर रह गयी है।

1
268

बॉलीवुड नाम ही काफी है, भारतीय फिल्म इंडस्ट्री को बॉलीवुड कहा जाता है। बॉलीवुड ये शब्द पूरे भारतीय सिनेमा के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, ये केवल मुम्बई की फिल्म इंडस्ट्री को ही कहा जाता है।

बॉलीवुड को लोग सपनो की दुनिया भी कहते है, लेकिन ये दुनिया दिखने में जितनी हसीन लगती है। क्या वास्तव में वो इतनी हसीन है, क्योकि हालही में बॉलीवुड के जाने माने एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की रहस्मयी तरीके से हुई मौत ने ये सोचने पर मजबूर कर दिया है,उनके कुछ करीबियो का मानना है कि वह पिछले 6 महीने से ड्रिप्रेशन का शिकार थे ।

 "आँसुओं की बूदों से अतीत की धुधँली यादे हवा में घुल रही है, कभी ना खत्म होने वाले सपने चेहरे पर एक मुस्कान लाते है तथा क्षण भंगूर जिंदगी इन दोनो के बीच में फसी हुई है।    माँ"

लेकिन ये पहली बार नहीं हुआ है, कि बॉलीवुड के किसी एक्टर या एक्टरेस की मौत रहस्मयी तरीके से हुई है। चलिए हम आज आपको बताते है बॉलीवुड के ऐसे कितने एक्टर या एक्टर्स है, जिसकी मौत रहस्यमयी तरीके से हुई है।

​1. दिव्या-भारती -

दिव्या-भारती जिन्होने इतने ही कम समय में अपनी सुन्दरता और एक्टिंग का लोहा मनवा लिया था। अगर उन्हे 90 के दशक की सबसे सुन्दर अभिनेत्री कहा जाये तो ये गलत नहीं होगा। इन्होने बहुत ही कम समय में बहुत सोहरत हासिल कर लिया था। ये इतने ही कम समय में 15 से अधिक फिल्मों में काम कर चुकी थी। इनकी शादी साजिद नाडियावाला से हुई थी । साजिद मुस्लिम और ये हिन्दू थी जिसकी वजह से शादी के बाद इन्होनें अपना नाम बदल कर शना नाडियावाला कर लिया।     

 लेकिन इनकी आकस्मिक मौत ने पूरा भारत और साथ बॉलीवुड को आश्चर्य में डाल दिया था। बताया जाता है कि दिव्या भारती अपने फ्लैट में फैशन डिजाइनर निता लुल्ला और अपनी एक नौकरानी के साथ थी और उन्होने ड्रिंक किया हुआ था। उसके बाद वो खिड़की पर बाहर की ओर पैर करके बैठी थी । वहाँ मौजूद लोगो का मानना है कि खिड़की में ग्रिल ना होने की वजह से उनका पैर फिसल गया और वो गिर गई। जिसकी वजह से  उनको गंभीर चोट लगी और अस्पाताल पहुचते ही उनकी मृत्यु हो गयी। मात्र 19 साल की उम्र में ही इन्होने दुनिया को अलविदा कह दिया । बताया जाता है कि इनकी मृत्यु के बाद इनकी नौकरानी जो वहाँ मौजूद थी उनकी भी एक महीने के बाद मृत्यु हो गयी।

​2. परवीन बॉबी -

​इन्हे 1970 के दशक अपने ग्लैमर और बेहतरीन अभिनय की वजह से जाना जाता है। इन्होने उस दशक के सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओ के साथ फिल्म किया। इन्होने कई सुपरहिट फिल्में भी दी। इन्होने कभी शादी नहीं की थी । उन्होने 50 से भी अधिक फिल्मों में काम किया । इतनी बेहतरीन अभिनेत्री की भी मौत एक रहस्य बन कर रह गयी। बताया जाता है कि उनकी मृत्यु के तीन दिन बाद इनके मृत्य की खबर लोगो को मिली। औऱ ये खबर उनके सोसइटी के लोगो ने दी जब उन्होने देखा कि तीन दिन से उनके दरवाजे पर अखबार और दूध का पैकट पड़ा है और किसी ने उसे उठाया तक नहीं है, तब उन्होने पुलिस को खबर की । मात्र 55 साल की आयु में ही इनकी मृत्यु हो गयी

​3. गुरू दत्त -

19 वीं दशक के बेहतरीन अभिनेता, निर्देशक एवं फिल्म निर्माता में से एक है गुरू दत्त । इनका वास्तवित नाम वसन्त कुमार शिवशंकर पादुकोणें था। इनकी फिल्मों से इनकी बहुचर्चित कागज के फूल को टाइम पत्रिका के 100 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की सूचि में शामिल किया गया है। इन्हे भारत का ऑनर्स वेल्स भी कहा जाता है। 2010 में उनका नाम सीएनएन के 25 सर्वश्रेष्ठ एशियाई अभिनेताओं के सूचि में भी शामिल है। इतने सर्वश्रेष्ठ एक्टर होने के बाद भी इनकी मृत्यु बहुत ही रहस्यमय तरीके से हुई। बताया जाता है कि 10 अक्टूबर 1964 को इनका मृत्य शरीर इनके बेड रूम में पाया गया, इनकी मृत्यु का कारण बताया गया कि इन्होने खूब सारी नीद की गोलिया खा ली थी और खूब सारी शराब पी ली थी जिसकी वजह से इनकी मृत्यु हो गयी। इनके बारे में ये भी बताया जाता है कि इन्होने इससे दो बार पहले भी आत्महत्या करने की कोशिश की थी।

​4. जिया खान -

बॉलीवुड के तीन सुपर-हिट फिल्मे देने के बाद भी जिया खान इतनी हिट ना हो सकी। बताया जाता है कि उनके फ्लॉप होने बाद उनको काम मिलना बंद हो गया। वो गुमनामी की दुनिया में खो गयी।

लेकिन अचानक एक दिन उनकी मृत्यु की खबर सामने आई किसी ने कहा कि उन्होने सुसाइड किया है तो किसी ने कहा उनका मर्डर हुआ है कितने ही लोगो का मानना है कि प्रेम संबधो के कारण या डिप्रेशन के कारण। एक साल तक ये गुत्थी बनी रही कोई सुलझा नहीं पाया और आज इनकी भी मृत्यु एक रहस्य बनकर रह गयी है।

​5. मधुबाला -

मधुबाला बॉलीवुड की एक ऐसी अभिनेत्री थी जिनकी खुबसुरती की लोग आज भी प्रंशसा करते नहीं थकते है, उनके एक्सप्रेशन के लोग आज भी दिवाने है। मधुबाला का पूरा नाम मुमताज बेगम जहाँ देहलवी था, इनका जन्म स्थान दिल्ली था। उनकी पहली मूवी बसन्त थी। इस मूवी में उन्होने बाल कलाकार की भूमिका निभाई थी। इस मूवी के बाद ही इनका नाम मधुबाला पड़ा। इसके बाद इन्होने केदार नाथ में पहली बार मुख्य भूमिका निभाई थी। उनको बॉलीवुड सिनेमा में सिनेमा की सौन्दर्य देवी के नाम से भी जाना जाता था। मधुबाला के कुछ फिल्मे फ्लॉप भी रही थी। इसके बाद भी उन्होनें हार ना माना और पुनः प्रयास किया जिसकी वजह से फिर से उनकी फिल्मे हिट होने लगी।

 इनका विवाह किशोर कुमार के साथ हुआ था। विवाह के कुछ साल बाद ही इनकी मृत्यु हो गयी ।लोगो का मानना था। कि इनकी मृत्यु दिल में छेद होने के कारण हुई है। उनकी मृत्यु इसलिए भी रहस्यमयी बन गयी क्योकि जब इनकी मृत्यु हुई थी उससे कुछ महीने पहले ही उन्होने अपना जन्मदिन मनाया था। बताया जाता है कि उनके मृत्यु के समय उनके पास कोई नहीं था। और एक दिन अचानक खबर आयी की मधुबाला नहीं रही। मात्र 36 साल की आयु में ही इन्होने दुनिया को अलविदा कह दिया।

​6. सिल्क स्मिता -

साउथ फिल्मो की जानि मानी अभिनेत्री सिल्क स्मिता 1970 के दशक में इनका जादू दर्शको के सिर पर चढ़ कर बोलता था। वो इतनी बेहतरीन अभिनेत्री थी उनके नाम पर ही फिल्मे चल जाती थी।

लेकिन मात्र 36 साल की ही उम्र में ही सिल्क स्मिता की मौत ने दक्षिण फिल्म इंड्रस्टी को आश्चर्य में डाल दिया। 23 सितंबर 1996 को विजयलक्ष्मी उर्फ सिल्क स्मिता का मृत्य शरीर उनके घर में पंखे से लटका मिला। पुलिस को इस बात के पुख्ता सबूत ना मिले की ये आत्महत्या थी या मर्डर। पुलिस को तेलगु में एक सुसाइड नोट मिला था। लेकिन उसे भी समझा नहीं जा सका और उनकी मृत्यु एक रहस्य बन कर रह गयी।

​7. शिखा जोशी -

चक दे इंडिया और बीए पास जैसी फिल्मो में काम कर चुकी । अभिनेत्री शिखा जोशी की मौत भी एक रहस्य बन कर रह गयी । कहा जाता है कि वे फिजिकल एक्सप्लॉयटेशन का शिकार होने  की वजह से उन्होनें 2015 में आत्महत्या कर ली।  

ऐसे ही देश दुनिया तथा मनोरंजन जगत से जुड़ी खबरो की जानकारी के लिए हमारे साथ आईये और फालो कीजिए हमारे  फेसबुक   पेज को और जुड़े रहिये हमारे जागरूक हिंदुस्तान साइट से।

1 COMMENT

  1. वही चार तिनके पया में कपस थे 🙌
    जिनको हम समझते रहे आशियाना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here