Friday, January 27, 2023
Delhi
smoke
19.1 ° C
19.1 °
19.1 °
39 %
4.1kmh
0 %
Fri
19 °
Sat
22 °
Sun
19 °
Mon
23 °
Tue
23 °

National Sports Day 2022: जानिए राष्ट्रीय खेल दिवस की इस बार की थीम क्या हैं और क्यो मनाया जाता हैं

National Sports Day 2022/ Major Dhyan Chand Birth Anniversary/ आज के दिन पूरा भारत राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाता हैं, लेकिन क्या आपको बता हैं, आज दिन ही क्यो मनाते हैं, राष्ट्रीय खेल दिवस क्या हुआ था आज के दिन

National Sports Day 2022-

Major Dhyan Chand Birth Anniversary: हॉकी के लिजेंड मेजर ध्यानचंद (Major Dhyan Chand’s 117th anniversary) है जिन्हें 'हॉकी का जादूगर'की वजह से आज के दिन राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता हैं क्योकि आज के ही दिन 29 अगस्त 1905 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था। उन्होंने 1928, 1932 और 1936 में हॉकी में तीन ओलंपिक स्वर्ण पदक अर्जित किया था। उनके हॉकी में एक अलग-ही बात थी ऐसा लगता था कि जो गेंद उनकी हॉकी पर आ जाती थी वो निशाने पर पहुँचे बिना चूक ही नहीं सकती हैं। 

मेजर ध्यानचंद को नवाजा गया कई अवार्ड से-

मेजर ध्यानचंद की मृत्यु के बाद उनके सम्मान में भारतीय डाक विभाग ने डाक टिकेट ज़ारी किया और दिल्ली के राष्ट्रीय स्टेडियम का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद स्टेडियम किया गया।

उन्हें 'हॉकी विजार्ड' का टाइटल भी दिया गया था। जर ध्यानचंद को हॉकी में अपने योगदान के लिए पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है जोकि देश का तीसरा सबसे बड़ा सिविलियन अवार्ड है। इन्होने बहुत कम उम्र में इंडियन आर्मी ज्वाइन किया था। वहाँ उनके कोच Pankaj Gupta से सीखा था। 

HISTORY OF NATIONAL SPORTS DAY-

राष्ट्रीय खेल दिवस क्यों मनाया जाता है: भारतीय सरकार ने 2012 में मेजर ध्यानचंद्र के जन्मदिन के दिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाने को तय किया था।  मेजर ध्यानचंद ने अपने करियर में 400 से भी ज्यादा गोल दागे थे।  इस मौके पर अलग-अलग खेल मेंं अपना योगदान देने वाले खिलाडियों को भारत के राष्‍ट्रपति राष्ट्रपति भवन मेंं राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों से सम्मानित करते हैं। 

राष्ट्रीय खेल दिवस 2022 की थीम क्या है-

नेशनल स्पोर्ट्स डे 2022 की थीम: इस साल नेशनल स्पोर्ट्स डे की थीम 'एक समावेशी और स्वस्थ समाज के लिए खेल' है। SAI इस साल के नेशनल स्पोर्ट्स डे को फिट इंडिया अभियान के हिस्से के रूप में भी मनाएगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,650FansLike
8,596FollowersFollow

Latest Articles