Navratri 2021; किन लोगो को Navratri का व्रत नहीं करना चाहिए

0
Navratri Shubh Muhurt 2021
Credit JagRuk Hindustan

Navratri 2021 इस बार 13 April से शुरू होने वाली हैं। और 22 को रामनवमी हैं। Navratri में लोग 9 दिनो के लिए मातारानी को अपने घर लाते हैं और विधि-विधान के साथ उनकी पूजा-अर्चना करते हैं। लोगो के मन में बार-बार ये सवाल आता हैं, कि किन लोगो को नवरात्रि का व्रत रखना चाहिए और किन लोगो को नहीं चलिए हम आपको बताते हैं इसके बारे में

                  Navratri Shubh Muhurt 2021

किन-किन लोगो को नवरात्रि का व्रत नहीं करना चाहिए-

Navratri  का व्रत तो वैसे तो हर एक व्यक्ति के लिए शुभ-फल देता हैं,लेकिन फिर भी गर्भवती स्त्रियों को व्रत नहीं करना चाहिए क्योकि इस समय उनके गर्भ में एक और जिन्दगी पल रही होती हैं और उनको भरपूर्ण पोषण की आवश्यकता होती हैं इसलिए इन लोगो को व्रत करने से मना किया जाता हैं।

तथा जो स्त्रियाँ अपने बच्चे को दुग्ध पान कराती हैं उन्हे भी व्रत नहीं करना चाहिए क्योकि इस समय भी उनको पोषण की जरूरत होती हैं। Navratri Shubh Muhurt 2021

जिनको कोई बीमारी हो या बीमार हो-

डायबटिज के मरीजो को भी व्रत नहीं करना चाहिए, क्योकि व्रत करने की वजह से उनकी तबीयत खराब  हो सकती हैं। और उनका ब्लड-शुगर बढ़ सकता हैं इसलिए उन्हें व्रत करने से मना किया जाता हैं।

जो व्यक्ति बीमार हैं और उनका किसी प्रकार का इलाज चल रहा हो उन्हें भी व्रत नहीं करना चाहिए क्योकि व्रत  करने की वजह से उनकी तबीयत और ज्यादा बिगड़ जाती हैं। इसलिए उन्हें व्रत करने से मना किया जाता हैं।

या जो मनुष्य व्रत करने में असमर्थ हैं उन्हें भी व्रत नहीं करना चाहिए। क्योकि ऐसी मान्यता हैं, भगवान भाव के भूखे होते हैं और ये शरीर परमात्मा का उपहार हैं और जिस चीज से इसे कष्ट पहुचें वो काम नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से हम भगवान का भी अपमान कर सकते हैं।

आप Navratri मातारानी की 9 दिन बिना व्रत किये भी विधिवत पूजा करके उनको प्रसन्न कर सकते हैं। या सच्चे मन से माँ की आराधना करने से भी माँ आप पर प्रसन्न होगीं। Navratri Shubh Muhurt 2021

ऐसी ही खबरे और देश व विदेश  से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here