बैंको ने किया एटीएम सम्बन्धी नियमो में बदलाव ऐसा करने पर देना पद सकता है जुर्माना

0
एटीएम बन्धी नियमो में बदलाव
Credit JagRuk Hindustan

भारतीय स्टेट बैंक ने 1 जुलाई 2020 से एटीएम से राशि निकालने के नियम में बदलाव किये है। नए नियम के अनुसार, खाते में राशि न होने पर अगर आपने ट्रांजैक्शन किया और फेल हुआ तो आपको जुर्माने के तौर पर 20 रुपये का जुर्माना बैंक आपसे लेगी। एटीएम सम्बन्धी नियमो में बदलाव से आप पर क्या पड़ेगा प्रभाव जाने।

मेट्रो सिटी में रहने वालो के लिए नए नियम -

भारतीय स्टेट बैंक ने 1 जुलाई से अपने एटीएम से राशि निकालने के नियम में किये बदलाव। जो बदलाव हुए है उनके मुताबिक बैंक द्वारा बनाये गए नए नियमो का पालन न करने पर बैंक अपने खाताधारको से जुर्माना वसूलेगी। भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट sbi.co.in पर मिली जानकारी के अनुसार एसबीआई मेट्रो शहरो में रहने वाले नियमित बचत खाताधारक एक महीने में केवल 8 बार एटीएम से अपनी राशि निकाल सकता है। 8 बार से अधिक बार अपने खाते से रुपये निकलने पर खाताधारक को जुर्माना देना पड़ेगा।  एसबीआई बैंक एक महीने में केवल 8 बार मुफ्त ही पैसे निकने की अनुमति देता है जिसमे आप 5 बार स्टेट बैंक के एटीएम से मुफ्त में पैसे निकाल सकते है और दूसरे बैंको से 3 बार आप पैसे निकाल सकते है।

ग्रामीण क्षेत्रो में रहने वालो के लिए -

इस नियम के अनुसार मेट्रो शहर के अलावा अन्य जगहों में रहने वाले लोग एटीएम से 10 बार मुफ्त पैसे निकलने की अनुमति मिलती है। नॉन मेट्रो सिटीज में आप 5 बार स्टेट बैंक के एटीएम से मुफ्त में पैसे निकल सकते है जबकि इतनी ही बार दूसरे बैंको के एटीएम से मुफ्त में पैसे निकलने की अनुमति है। इससे ज्यादा बार निकली गयी राशि पर जुर्माना लेगी बैंक।

इन खाताधारकों को मिलेगी छूट -

बैंक खाते में 100000 रुपये से ज्यादा औसत मासिक बैलेंस करने वाले बचत खाताधारकों को स्टेट बैंक ग्रुप  व दूसरे बैंकों के एटीएम में आप जितनी भी राशि की लेन-देन करे उस पर कोई चार्ज नहीं करना पड़ेगा।  मतलब आप एटीएम  आसिमित राशि का लेन-देन कर सकते है। एटीएम सम्बन्धी नियमो में बदलाव से एटीएम उपयोग में बदलाव।

ट्रांजैक्शन न होने पर लगेगा चार्ज -

इस नए नियम के अनुसार वो खाताधारक जिनके खाते में पैसे नहीं है। या अधिक पैसे नहीं है और आप एटीएम से इस अवस्था में पैसे निकलने की कोशिश करते है और ट्रांसक्शन फ़ैल हो जाता है।  तो आपको जुर्माने को तौर पर पैसे देने पड़ सकते है। बैंक अपने ग्राहकों से 20 रुपये की राशि जुर्माना वसूलेगी। जिसे ग्राहकों को देना होगा।

एसबीआई एटीएम से नकद निकासी के लिए चाहिए होगा OTP -

एसबीआई ने एटीएम से OTP हजार की राशि से अधिक नकद राशि निकालने के नियम में भी कुछ बदलाव किये है। यदि अब खाता धारक एसबीआई बैंक से 10 हजार राशि से अधिक राशि निकालता है तो खाताधारकों को OTP की जरुरत पड़ेगी। बिना OTP के खातधारक एटीएम से राशि नहीं निकाल पयेगा। यह नयी सुविधा 1जनवरी 2020 को लागु हो चूका है। बैंक के नए नियम के अनुसार खाताधारकों को रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक एसबीआई एटीएम से राशि निकालने के लिए OTP की जरुरत पड़ेगी।

ध्यान रखने के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु -

यह सुबिधा सिर्फ एसबीआई बैंक के खाताधारकों को ही मिलेगी अगर आप किसी दूसरे एटीएम से राशि निकलते है तो पहले की तरह ही आप आराम से राशि की लेन-देन कर सकते हो। आपको किसी भी OTP की जरुरत नहीं पड़ेगी। इस नियम से साफ़ है की एसबीआई बैंक अपने खाताधारकों से जुर्माना वसूलेगी। इसके साथ ही खाताधारकों को ये भी ध्यान में रखना होगा की उनका खाता जीरो न हो पाए और न ही राशि कम हो। नहीं तो इस स्तिथि में ट्रांजैक्शन फेल होता है और बैंक आपसे 20 रूपये का जुर्माना वसूलेगी।

ऐसे ही नयी अपडेट्स तथा जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक और ट्विटर अकाउंट से जुड़े। आप हमारी साइजागरूक हिंदुस्तान से जुड़कर ऐसे किसी भी अपडेट्स से जुड़ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here