Saturday, January 28, 2023
Delhi
mist
8.1 ° C
8.1 °
8.1 °
93 %
2.1kmh
0 %
Sat
22 °
Sun
17 °
Mon
24 °
Tue
23 °
Wed
20 °

केन्द्र सरकार लाने जा रही हैं, कॉमन वोटर लिस्ट में बदलाव

केन्द्र सरकार आये दिन नये-नये नियम ला रही हैं, अब केन्द्र सरकार द्वारा कॉमन वोटर लिस्ट में बदलाव किया जा रहा हैं। केन्द्र सरकार ने लोकसभा, विधानसभा तथा नगरपालिका का चुनाव एक साथ कराने की तैयारी कर रही हैं। सरकार द्वारा इसमें बदलाव करने को लेकर पीएमओ में बैठक भी हो चुकी हैं। तथा सरकार ने कॉमन वोटर लिस्ट बनाने को लेकर काम भी शुरू कर दिया हैं। इस नयी कॉमन वोटर लिस्ट में नए अपडेटस करने जा रही है सरकार।

क्या-क्या सरकार द्वारा बदलाव किया जा रहा -

भारत सरकार अब एक देश एक चुनाव की ओर कदम बढ़ा रही हैं, सूत्रो के अनुसार कॉमन वोटर लिस्ट लागू करने में सरकार द्वारा एक राष्ट्र और एक चुनाव की ओर उठाया जाने वाला यह पहला कदम हैं। आने वाले दिनो में हो सकता हैं, कि लोकसभा चुनाव, विधानसभा चुनाव और पंचायत चुनाव एक साथ होने की संभावना हैं। इसको लेकर बीजेपी के मैनिफेस्टो में भी जिक्र  भी हुआ था।

किन-किन अनुच्छेदो में किया जा सकता हैं, बदलाव-

सरकार द्वारा जबभी किसी भी फैसले में बदलाव संविधान में संसोधन करके ही किया जाता हैं। इसी तरह कॉमन वोटर लिस्ट में सुधार करने के लिए संविधान में वर्णित अनुच्छेद 243k तथा अनुच्छेद 243za में संसोधन किया जायेगा। क्योकि अनुच्छेद 243K और 243za में ही कॉमन वोटर लिस्ट के बारे में वर्णन मिलता हैं।

कॉमन वोटर लिस्ट में सुधार करके क्या फायदा होगा-

बताया जा रहा हैं, कि यदि सरकार द्वारा कॉमन वोटर लिस्ट में संसोधन कर दिया गया तो इससे लोगो को बार-बार चुनाव लिस्ट में अपना नाम नहीं जुड़वाना पडेंगा तथा साथ ही बार-बार चुनाव होने से जो सरकार का खर्च होता हैं। वो नहीं होगा तथा एक बार सारे चुनाव करा देने से खर्च में काफी कमी आ जायेगी। कॉमन वोटर लिस्ट में नए अपडेटस
काफी हद तक फायदे मंद साबित हो सकता है।

सरकार द्वारा कॉमन वोटर लिस्ट में होने वाले नए अपडेटस को लेकर अभी मिटिंग हो रही हैं। लेकिन अभी तक ये नहीं बताया गया हैं, कि सरकार कब तक कॉमन वोटर लिस्ट में बदलाव करके ये नियम लागू कर सकती हैं।

देश की हर खबर जाने हमारी साइट जागरूक हिंदुस्तान से जुड़े और इस तरह की महत्वपूर्ण खबरों से अपडेटेड रहे। आप हमे फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कर हमारे नए आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन्स पा सकते है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,650FansLike
8,596FollowersFollow

Latest Articles