वॉट्सऐप लाने जा रहा है अपने यूजर्स के लिए नया अपडेट, आइये जानते है की क्या है नए अपडेट्स

0
WhatsApp में स्टोरेज प्रॉब्लम
Credit JagRuk Hindustan

वैसे तो वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए नये-नये अपडेट्स देता रहता है। लेकिन अब ​वॉट्सऐप नया अपडेट ला रहा है की जिससे हैकर्स वॉट्सऐप यूजर्स की चैट न पढ़ सके और न ही हैक कर सके। वॉट्सऐप अब जल्द ही अपने यूजर्स को QR कोड और सेफ्टी फीचर देने की तयारी कर रहा है।

वॉट्सऐप को यूज़ करने वाले लग भाग 2 अरब से ज्यादा यूजर्स है। वॉट्सऐप यूजर्स अपनी मेसेज की सेफ्टी को लेकर बहुत ही चिंतित रहते है की उनकी मेसेज कोई और न पढ़ सके न ही हैक कर सके। इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए वॉट्सऐप एक अपडेट लाने वाला है जिससे यूजर्स के मेसेज कोई और हैक करके न पढ़ सके। की रिपोर्ट में बताया गया की वॉट्सऐप के बीटा वर्जन में दो बड़े बदलाव हुए है और इसके साथ जल्द ही वॉट्सऐप अपने यूजर्स को रोलआउट कर सकती है। इससे पहले के अपडेट में वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए डार्क मोड अपडेट में लाया था। अब वॉट्सऐप अपने नये अपडेट में वॉट्सऐप एनिमेटेड स्टिकर, QR कोड भी लाने वाला है।

क्या होंगे वॉट्सऐप में नये बदलाव -

​वॉट्सऐप नया अपडेट में आईफोन यूजर्स को एक ख़ास सेफ्टी देने जा रहा है। इस अपडेट में यूजर्स अपनने मेसेज हिस्ट्री के लिए इनक्रिप्शन icloud पर होस्ट किया जायेगा। इससे पहले icloud पर लिया गया मेसेज बैकअप वॉट्सऐप के ऐंड-टू-ऐंड इनक्रिप्शन से सुरक्षित नहीं रहता है।  इससे पहले आये हुए अपडेट में इसे फिक्स नहीं किया गया था।  लेकिन अब आप अपने वॉट्सऐप मेसेज को icloud पे बैकअप ले रहे है तो वॉट्सऐप पे बिना पासवर्ड के ही डीक्रिप्ट किया जा सकता है। जिससे की हैकर icloud को हैक करके वॉट्सऐप यूजर्स के सारे मेसेज आसानी से पढ़ सकता है।

​QR कोड में होगा बदलाव -

लेकिन अब वॉट्सऐप अपने ऐप एक QR कोड पर काम करेगा।यह एक नया तरीका होगा जिससे यूजर्स अपने वॉट्सऐप के द्वारा QR स्कैन करके अपने कॉन्टैक्ट को दूसरे फ़ोन में जोड़ सकता है। यह अपडेट केवल IOS और ऐंड्रॉयड फ़ोन यूजर्स के ही फ़ोन में यह अपडेट काम करेगा। इससे पहले यूजर्स अपने फ़ोन नंबर शेयर करते थे लेकिन अब यूजर्स नंबर न शेयर करके कोड्स शेयर और रीवोक कर पाएंगे। जिससे यूजर्स के मेसेज सुरक्षित रहेंगे और हैक होने से भी सेफ होंगे।

​वीडियो कालिंग फीचर होगा इम्प्रूव -

यूजर्स को वॉट्सऐप पे वीडियो कॉल करने में बहुत सी कमिया हो रही है दूसरी कॉलिंग ऐप्स के मुकाबले अब इन कमियों को दूर करते हुए वॉट्सऐप वीडियो कॉलिंग की क़्वालिटी को सुधारा गया है इसके साथ ही इसमें एक और फीचर को जोड़ा गया है। इसमें यूजर्स को अपने किसी कॉन्टैक्ट के वीडियो को एक टैप के साथ पूरी स्क्रीन में भी कर सकता है।

​ऑटो डिलीट का फीचर -

अब यूजर्स जल्द ही मेसेज सेंड कर पाएंगे जो की एक निश्चित समय के बात मिट जायेगा। ये एकदम वॉट्सऐप की स्टोरीज वा स्टेटस के जैसा होगा। जो एक नियमित समय 24 घंटे बाद अपने आप ही मिट जाता है। वॉट्सऐप का यह
 नया अपडेट वॉट्सऐप यूज करने का तरीका बदल देगा।

मल्टी डिवाइस सपोर्ट का फीचर -

इससे पहले वॉट्सऐप यूजर्स केवल एक या दो डिवाइस पे वॉट्सऐप का उपयोग कर सकते थे लेकिन अब नये फीचर में यूजर मुलती डिवाइस में उपयोग कर सकेगा इन सभी फीचर्स को कब अपडेट किया जायेगा इसका अभी तक बताया नहीं गया है।

​ऐसे ही हर अपडेट्स की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट जागरूक हिंदुस्तान को फॉलो करे। हमारे नए आर्टिकल की अपडेट्स के लिए हमारे फेसबुक और ट्विटर पेज को फॉलो करे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here