Nobel Prize 2020: विश्व खाद्य कार्यक्रम को मिला 2020 का शांति नोबल पुरस्कार

0
223
Nobel Prize 2020 in Peace
Credit Jagruk Hindustan

Nobel Prize 2020 in Peace: नार्वे नोबल सीमिती द्वारा 2020 के नोबल पुरस्कार विजेताओं की लिस्ट रोज जारी की जा रही हैं। वही कल साहित्य के क्षेत्र में नोबल पुरस्कार दिया गया तो आज शांति के क्षेत्र में नोबल पुरस्कार की घोषणा की गयी हैं।  और इस बार शांति के क्षेत्र में नोबल पुरस्कार डब्लूएफपी को देने की घोषणा की गयी हैं।

क्यो मिला डब्लूएफपी को नोबल-

साल 2020 का शांति के क्षेत्र में नोबल पुरस्कार विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्लूएफपी) को देने की घोषणा आज नार्वे नोबल समीति द्वाारा की गयी हैं। इस संगठन को इस साल का शांति के क्षेत्र में नोबल पुरस्कार इसलिए दिया गया हैं, क्योकि ये संगठन 1961 से दुनियाभर में भूख के खिलाफ लड़ाई कर रहा हैं। तथा यह संगठन यह सुनिश्चित करता हैं, कि खाद्य सुरक्षा के वजह से देश की आबादियों को मूलभूत तरीके से ताकत प्रदान की जाये।

कितने रूपये की प्राइज मनी दी जाती हैं-

नोबल से सम्मानित व्यक्तियों को स्वर्ण पदक, के साथ एक करोड़ स्वीडिश क्रोना यानि लगभग 8.27 करोड़ रूपये की धनराशि प्रदान की जाती हैं।

भारत में इस क्षेत्र में नोबल विजेता-

भारत में शांति के क्षेत्र में नोबल पुरस्कार तीन बार मिल चुका हैं, भारत की तरफ से शांति क्षेत्र में नोबल पुरस्कार मदर टेरेसा, दलाई लामा और कैलाश सत्यार्थी इन तीन महान हस्तियों को मिल चुका हैं। 

कैलाश सत्यार्थी को नोबल पुरस्कार पाकिस्तान की मलाला यूसूफ के साथ मिला था। कैलाश सत्यार्थी को उनके द्वारा शुरू किये गये आंदोलन बचपन बचाओं की वजह से मिला था।

नार्वे नोबल समिति द्वारा 2020 में अभी तक चिकित्सा के क्षेत्र में, फिजिक्स के क्षेेत्र में, साहित्य के क्षेत्र में और आज शांति के क्षेत्र में नोबल पुरस्कार देने की घोषणा की गयी हैं। ये सारे पुरस्कार 10 दिसम्बर को वितरित किये जायेगे।

इसी प्नकार देश-विदेश की खबरे पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here