नोबल पुरस्कार 2020: चिकित्सा के क्षेत्र में इन वैज्ञानिकों को मिला नोबल पुरस्कार

0
73
नोबल पुरस्कार 2020
Credit JagRuk Hindustan

नोबल पुरस्कार 2020 चिकित्सा के क्षेत्र में किसको मिलेगा इसको लेकर घोषणा कर दी गयी हैं। इसमें 3 वैज्ञानिकों का नाम शामिल हैं। जिन्होने हेपेटाइटिस सी वायरस की खोज हैं। इसी खोज के लिए इन तीनो लोगो को 2020 का चिकित्सा के क्षेत्र में मिला नोबल पुरस्कार

किन-किन वैज्ञानिको को मिला नोबल पुरस्कार-

नोबल पुरस्कार 2020 में चिकित्सा के क्षेत्र में किसको मिलने वाले नोबल पुरस्कार की घोषणा कर दी गयी हैं।इस बार हेपेटाइटिस सी वायरस की खोज करने वाले वैज्ञानिकों हार्वे जे अल्टर, माइकल ह्यूटन और चार्ल्स एम राइस को को दिया जायेगा।

इस साल इन तीनो वैज्ञानिको को इसलिए पुरस्कार दिया जा रहा हैं। क्योकि रक्त-जनित हेपेटाइटिस, विश्व भर के लोगो में सिरोसिस और यकृत कैंसर का कारण बनता हैं। और दुनिया को हेपेटाइटिस की लड़ाई के विरूद्ध निर्णायक योगदान दिया हैं।

कहाँ के हैं, ये तीनो वैज्ञानिक-

आपको बता दे कि हेपेटाइटिस सी वायरस की खोज करने वाले वैज्ञानिक हार्वे जे अल्टर और चार्ल्स एण राइस अमेरिका के नागरिक  हैं। और वही माइकल ह्यूटन ब्रिटेन के नागरिक हैं।

क्यो दिया हैं, नोबल पुरस्कार-

नोबल पुरस्कार स्वीडन के प्रसिद्ध वैज्ञानिक अल्फ्रेड बनार्ड नोबेल की याद में दिया जाता हैं। अल्फ्रेड बनार्ड नोबेल स्वीडन के रहने वाले रहने वाले रसायनज्ञ तथा इंजीनियर थे। इन्होने ही डाइनामाइट नामक विस्फोटक की खोज की थी। अल्फ्रेड बनार्ड नोबेल ने अपनी मृत्यु से पहले ही अपनी सम्पत्ति का एक बड़ा हिस्सा ट्रस्ट को दान में दे दिया था। तथा उन्होने ने इच्छा जताई थी। कि दुनिया में मानवजाति के कल्याण के लिए काम करने वाले शख्सियतो को सम्मानित किया जाये।

1897 साल में उन्होने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। और उनकी मृत्यु के बाद 1901 में पहला नोबेल पुरस्कार शांति के क्षेत्र में दिया गया था। 

2019 में चिकित्सा के क्षेत्र में मिला नोबेल-

पिछले साल चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार दो प्रतिरक्षा वैज्ञानिकों (इम्यूनोलजिस्ट) को दिया गया था। जिसमें अमेरिका के नागरिक एलीसन और जापान के वैज्ञानिक  तासुकु होन्जो को कैंसर थेरेपी की खोज के लिए दी जाने की घोषणा की जा चुकी हैं।

देश-दुनिया से जुड़ी हुई जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here