Sunday, April 14, 2024
Delhi
haze
29 ° C
29.1 °
29 °
48 %
3.1kmh
75 %
Sun
30 °
Mon
36 °
Tue
37 °
Wed
37 °
Thu
39 °

OTT Full Form: क्या आपको OTT का पूरा नाम पता हैं व ओटीटी पर फिल्मों की कमाई कैसे होती हैं, नहीं तो जानिए

OTT Full Form / How OTT Platform Earn / ओटीटी प्लेटफार्म पर मूवीज देखना आजकल के समय में हर किसी का शौक बन गया हैं। और कही ना कही ओटीटी पर रिलीज होने वाली Web Series आज के समय में लोगो को ज्यादा प्रभावित कर रही हैं। और कही ना कही फिल्मों से ज्यादा ये कमाई कर रही हैं। लेकिन क्या आपको इनका फुल फार्म पता हैं। और जानते हैं कि ये फिल्में कैसे कमाई करती हैं। नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, इसके बारे में 

OTT Full Form -

आज के समय में ओटीटी पर फिल्में व वेब सीरीज देखने का शोक हर किसी को हैं। लेकिन बहुत कम लोग ही इसका फुल फार्म जानते हैं। चलिए आज हम आपको ओटीटी का फुल फार्म बताते हैं। ओटीटी का फुल फार्म- ऑवर द टॉप (Over The Top)

How does OTT Platform Earn-

ओटीटी पर फिल्में (Movies) व वेब सीरीज (Web Series) देखने के लिए आपको पैसो का भुगतान करना पड़ता हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी ओटीटी प्लेटफार्म हैं जो आपसे फिल्में व कोई कंटेट देखने के लिए पैसे नहीं लेते हैं। या फिर कुछ ही कंटेट के पैसे लेते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा हैं कि इन फिल्मों की कमाई कैसे होती हैं। नहीं तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं कि ओटीटी पर रिलीज होने वाली फिल्मो व वेब सीरीज व अन्य की कमाई कैसे होती हैं। 

ओटीटी प्लेटफार्म (OTT Platform) तीन तरह से काम करता हैं। पहला होता हैं।  TVOD यानि Transactional Video On Demand तो वहीं दूसरा होता हैं।  SVOD जिसका मतलब हैं Subscription Video On Demand और तीसरे का होता हैं। AVOD जिसका अर्थ हैं। Advertising Video On Demand.

  • TVOD में जब यूजर ओटीटी प्लेटफार्म से कुछ डाउनलोड करते हैं तो उनको इसके लिए पैसे देने पड़ते हैं। 
  • SVOD  में यूजर को एक महीने या कुछ दिन के लिए (जोभि प्लान हो) एक बार पैसा देना होत ाहैं। और जितने महीने का प्लॉन लिए होते हैं। उतने महीने फ्री में देखते हैं। 
  • AVOD में यूजर को उस तरह तो किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना पड़ता हैं लेकिन देखने के दौरान या बीच में कई बार एड्स आते हैं। इन एड्स के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को पैसे मिलते हैं। और यूजर इन्हें स्किप नहीं कर सकते हैं। इन विज्ञापनों के जरिए ओटीटी प्लेटफॉर्म की बहुत ज्यादा कमाई होती हैं। 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,650FansLike
8,596FollowersFollow

Latest Articles