Petrol Prize ; भारत को तेल की आपूर्ति करने वाले देश कौन हैं, जानिये

Date:

Petrol Prize | Petrol Prize Today | Petrol Prize Today News | पेट्रोल-डीजल के दाम पिछले 9 दिनों में ही 5 रुपये 60 पैसे तक बढ़ गए हैं। पांच महीने पहले ही केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की राहत जो उपभोक्ताओं को दी थी, उसका असर अब खत्म हो गया है। रिपोर्टस कि माने तो ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के नुकसान की भरपाई के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमत में 15 से 20 रुपए का इजाफा करना होगा।

भारत को तेल आयात करने वाले देश-

  1. इराक
  2. सऊदी अरब
  3. यूएई
  4. अमेरिका
  5. नाइजिरिया
  6. कुवैत
  7. मेक्सिको
  8. ओमान
  9. रूस
  10. ब्राजील

Petrol Prize News-

मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल के दाम पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गए हैं। ज्यादातर राज्यों की राजधानी में भी पेट्रोल 'शतक' के लगा चुका है। श्रीगंगानगर और मुंबई में तो डीजल भी 100 के पार चला गया है। पिछले दिनों मूडीज रेटिंग एजेंसी ने रिपोर्ट जारी कर कहा था कि भारत के टॉप फ्यूल रिटेलर्स आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल को नवंबर से मार्च के बीच करीब 19 हजार करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ है। ऐसे में कहा जा रहा हैं, कि कंपनियां घाटे की भरपाई के लिए पेट्रोल-डीजल के दाम एक बार में न बढ़ाकर धीरे-धीरे बढ़ाएंगी।

देश-विदेश से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक  और  ट्वीटर अंकाउड  को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related