U.K. द्वारा Pfizer BoiNTech Covid वैक्सीन की 60 मिलियन खुराक का आदेश बूस्टर कार्यक्रम योजना के लिए दिया गया हैं

0
Pfizer BoiNTech Covid Vaccine
Credit JagRuk Hindustan

Covid-19 जिस तरह से दुनिया में हहाकार मचा रहा हैं इसको मद्देनजर रखते हुए यूके ने Pfizer BioNTech CoVid Vaccine की 60 मिलियन खुराक का आदेश दिया गया हैं क्योकि सर्दियों में टीकाकरण बूस्टर कार्यक्रम योजना में ये मद्दगार रहेगा।

What said U.K. Health Secretary-

U.K. सरकार द्वारा Pfizer BioNTech Covid Vaccine की 60 मिलियन डोज का आर्डर सर्दियो में टीकाकरण बूस्टर कार्यक्रम के लिए दिया गया हैं। यूके के स्वास्थय सचिव मैट हैनकॉक ने एक डाउनिंग स्ट्रीट को बताया है कि बूस्टर कार्यक्रम दुनिया भर में इस बीमारी को नियत्रंण में रखते हुए हमे यहाँ सुरक्षित और मुक्त रखेगा।

आगे कहा गया कि बूस्टर प्रोग्राम के लिए अन्य Covid Vaccine के साथ फाइजर जैब का भी इस्तेमाल भी किया जायेगा।

यूके के स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि फाइजर की अतिरिक्त माँग रोल आउट गति देने के बारे में नहीं हैं- ये एक बीमा पॉलिसी है जो अगली सर्दियों से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए हैं कि U.K में लोगो को बूस्टर जैब की पेशकश करने के लिए पर्याप्त आपूर्ति हो।

उन्होने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम में अभी बहुत कुछ हल किया जाना बाकी हैं। उन्होने कहा कि यह Vaccine किसे दी जायेगी और कितनी खुराक की जरूरत होगी अभी यह तय किया जाना हैं।

उन्होने कहा कि अभी यह बड़ा सवाल बना हुआ हैं कि क्या नये वैरिएंट से निपटने के लिए वर्तमान टीकों को नया रूप देना होगा। Pfizer BioNTech Covid Vaccine

लेकिन आर्डर किये गये अन्य टीकों में से एक के लिये किया गया सौदा-क्योरवैक-वैक्सीन खुराक के लिए हैं जिसे विशेष रूप से वैरिएंट पर लक्षित किया जा सकता हैं।

उन्होने कहा कि अभी हमारा यही लक्ष्य हैं कि वर्तमान समय में इस्तेमाल किया जाने वाला टीका अच्छी सुरक्षा प्रदान करे खासकर वयस्को को

U.K. में क्यो शुरू किया यह योजना-

यूके स्वास्थ्य सचिव का कहना हैै कि हम इसलिये ये कार्यक्रम शुरू कर रहे हैं ताकि आने वाली सर्दियों में सबसे कमजोर समूहों को टीका लगा दिया गया हो। और ब्रिटेन में लगभग दो-तिहाई वयस्कों को Covid का टीका दिया जा चुका हैं जिसमें से एक-चौथाई में दोनो टीके थे।

ऐसी ही खबरे और देश व विदेश  से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here