प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर किया देश को सम्बोधित, महिलाओ की बेहतरी पर जोर देने का एलान किया

0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Credit JagRuk Hindustan

हर साल की तरह इस बार भी देश के प्रधानमंत्री ने लाल किले पर तिरंगा फहराया। इस साल देश अपना 74 वा स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। जैसा की हम सब जानते है आज के दिन देश के प्रधानमंत्री लाल किले से देश को सम्बोधित करते है।  तथा जनता के हित में नयी नयी योजनाओ का एलान करते है। इस बार देशवासियों को सम्बोधित करते वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जान सामान्य हित में कई साड़ी योजनाओ का एलान किया।

जैसा की हम सब जातने है की पूरा देश कोरोना से एक बहुत बड़ा युद्ध लड़ रहा है। ऐसे में देश के प्रधानमंत्री द्वारा जनता के हित से सम्बंधित योजनाओ की घोषणा से पुरे देश को अच्छे भविष्य उम्मीद दिखती है। वैसे भी कोरोना महामारी ने देश के लोगो के मन में एक अजीब सा भय बना रखा है। इसी कोरोना महामारी की वजह से इस बार देश के सबसे बड़े त्यौहार स्वतंत्रता दिवस के दिन विद्यालयों तथा अन्य सामाजिक संस्थाओ में वो रौनक नहीं देखने को मिली जो हर साल देखने को मिलती थी।

महिला सशक्तिकरण पर जोर -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सम्बोधन में महिला सशक्ति करण पर जोर देने की बात कही। देश को सम्बोधित करते हुए उन्होंने बताया की भारत ने हमेशा नारी शक्ति का सम्मान किया है। अपने सम्बोधन में उन्होंने महिलाओ की बेहतरी के लिए नयी योजनाओ को लेन का वादा किया।  उन्होंने यह भी बताया की उनकी सरकार देश में लड़कियों की शादी की उम्र को बढाने पर विचार कर रही है। उनका कहना है की सम्पूर्ण विश्व का समय के साथ आधुनिकीकरण हो रहा है। और हमे समय के साथ अपनी धारणाओं को बदलने की जरूरत है।

 वर्तमान समय में देश में लड़कियों के विवाह की उम्र 18 साल है। पर सरकार इसे बढाने पर पर विचार कर रही है। जिससे विवाह के समय महिलाओ में प्रौढ़ता रहे। उन्होंने देश में महिला शिक्षा के सशक्तिकरण पर भी ध्यान देने की बात कही। यदि किसी देश की महिलाये शिक्षित हो तो देश भी आगे बढ़ता है।

किसानो के लिए नयी योजनाए -

देश के प्रधानमंत्री ने अपने सम्बोधन में देश के किसानो की बेहतरी के लिए काम करने का एलान किया। उन्होंने कहा की उनकी सरकार देश को कृषि क्षेत्र में आधुनिकीकरण करने के लिए कई बड़े कदम उठा रही है।  साथ ही उन्होंने बताया की देश के किशानो के लिए मोदी सरकार 1 लाख करोड़ तक खर्च करने की योजना बनाई है जिससे देश के किसानो के खेती करने के तरीके में बदलाव होगा तथा पैदावार में बढ़ोतरी  होगी।

देश हित में अन्य घोषणाएं -

जैसा की हम सब जानते है की वर्तमान समय में कोरोना की वजह से भारत सहित विश्व के कई देश मंडी की मर झेल रहे है। भारत भी इस कोरोना कल में आर्थिक समस्याओ से जूझ रहा है। देश में बेरोजगारी दर काफी बढ़ गयी है। ऐसे में देश के नौजवानो को सबसे ज्यादा नौकरियों की जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सम्बोधन में देश के आधुनिकीकरण करने का विश्वास दिया।  उन्होंने ने कहा की देश के नौजवानो को आत्मनिर्भर बनाने की जरूरत है।  तथा सरकार नौजवानो के उज्जवल भविष्य के लिए कई नयी योजनाओ पर कार्य कर रही है

प्रधान मंत्री मोदी ने अपने सम्बोधन के दौरान देश के सभी कोरोना वर्रिएर्स का विशेष रूप से धन्यवाद् किया। उन्होंने ने कहा देश इस समय सबसे कठिन दौर से गुजर रहा है तथा इस दौर में सभी कोरोना वर्रिएर्स देश के लिए संकट मोचक के तौर पर सामने आये है।

ऐसे ही देश तथा दुनिया की खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइट जागरूक हिंदुस्तान से जुड़े। हमारे अन्य आर्टिकल की नोटिफिकेशन पाने के लिए हमारे फेसबुक और ट्विटर पेज को फॉलो करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here