Happy Birthday Pm Narendra Modi: पीएम मोदी के जन्मदिन पर जानिए उनकी जिंदगी से जुड़े ऐसे कुछ खास तथ्य जिससे हैं आप अंजान

Date:

PM Narendra Modi Birthday/ Happy Birthday PM Narendra Modi/ PM Narendra Modi Image/ आज भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) का जन्मदिन हैं। ना केवल भारत  ही अपितु पूरे विश्व में अपने नाम का डंका बजाने वाले प्रधानमंत्री मोदी के बारे में जानिए कुछ रोचक तथ्य

PM Narendra Modi Birthday Date & Time-

17 सिंतबर 1950 

प्रधानमंत्री मोदी के बारे में कुछ रोचक तथ्य-

पीएम मोदी आज 72 साल (PM Narendra Modi Age) के हो गए हैं लेकिन क्या आपको पता हैं पीएम मोदी ने मात्र 17 वर्ष की आयु में अपना घर छोड़ दिया था।  नरेंद्र मोदी ने घर-बार छोड़ने और संयस्त जीवन गुजराते हुए देश भ्रमण का फैसला लिया था। ताकि वो देश के कोने-कोने से परचित हो सके। 

जब नरेन्द्र मोदी ने अपना घर छोड़ा बताया जाता हैं कि उस समय खास अवसरों पर बनाई जाने वाली मिठाई नरेंद्र मोदी के लिए बनाई गई ताकि वे साथ ले जा सकें और उनके माथे पर परंपरागत तिलक लगाया गया और माता-पिता ने अपने बेटे को विदा कर दिया था। 

आरएसएस से जुड़ गए-

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) से आधिकारिक तौर पर जुड़ने का मन उन्होने बना लिया था। और दो साल बाद भारत भ्रमण करके आने के बाद उन्होने आरएसएस ज्वाइन कर लिया। 8 साल की उम्र से ही आरएसएस ने उनके मन को प्रभावित किया था। वे अपनी चाय की दुकान पर बैठते थे। व दिन भर अपनी दुकान पर काम करने के बाद आरएसएस की शाखाओं और स्थानीय बैठकों में हिस्सा लिया करते थे। 

वहीं पर उनकी मुलाकात लक्ष्मणराव इनामदार का पड़ा जिन्हें वकील साहेब के नाम से जाना जाता हैं। उनके व्यक्तितत्व के प्रभाव ने पीएम मोदी के जीवन को बहुत ज्यादा प्रभावित किया। 

आपातकाल आंदोलन में जी-जान से लग गए-

आपातकाल आंदोलन में नरेन्द्र मोदी ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। आंदोलन में गिरफ्तार नेताओं के लिए जरूरी कागजात लेकर जाना, इसके अलावा नानाजी देशमुख को गिरफ्तार कर लिया गया था, तब उनके पास एक पुस्तक थी जिसमें उनसे सहानुभूति रखने वालों के पते लिखे हुए थे।  तथा नरेंद्र मोदी ने उनमें से प्रत्येक व्यक्ति को ऐसे सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का प्रबंध कर दिया कि उनमें से किसी को भी सरकार के पुलिस बल गिरफ्तार नहीं कर सकी। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का परिवार-

पीएम मोदी का जन्म छह भाई-बहनों के मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे नरेंद्र मोदी का जब जन्म हुआ, तब उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। इस समय उनके पिता के पास अनाज पीसने की चक्की थी। इसके बाद उन्होंने रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकान खोली थी, जहां मोदी भी चाय की केतली लेकर ग्राहकों को चाय बांटा करते थे।

कितना पढ़े हैं पीएम नरेन्द्र मोदी-

आपको बता दे कि एसएससी करने के बाद भी मोदी ने घर छोड़ दिया था। इसके बाद उन्होंने अहमदाबाद स्थिति गुजरात युनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस की डिग्री ली थी।  (PM Narendra Modi Education)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related