Friday, January 27, 2023
Delhi
smoke
19.1 ° C
19.1 °
19.1 °
39 %
4.1kmh
0 %
Fri
19 °
Sat
22 °
Sun
19 °
Mon
23 °
Tue
23 °

किसानो के लिए इंडियन रेलवे ने शुरू की किसान स्पेशल ट्रेन, आइये जानते है इसकी ख़ास बातें

भारतीय रेलवे मंत्री पियूष गोयल ने गुरूवार को बताया कि वो किसानो के लिए एक स्पेशल किसान  ट्रेन कि शुरुआत करने जा रहे है।  जो कि महाराष्ट्र के  देवलाली और बिहार के दानापुर के बीच चलायी जाएगी। जिसके बारे में  वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने द्वारा प्रस्तुत किये गए बजट में बताया था । कि वो  पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप  के जरिये किसान रेल स्थापित करने की घोषणा कर रही हैं। उन्होने ये बताया था कि ये कोल्ड सप्लाई को मजबूती प्रदान करेगी  

​इस कोरोना काल में जहाँ  सभी ट्रेने स्थगित की गयी थी।  लेकिन लोगो की मौजूदा हालात को देखते हुए इंडियन रेलवे ने कुछ स्पेसल ट्रेनें चालू की। अब इंडियन रेलवे किसानो के हित में एक ट्रेन चलाने जा रही है। जिसका नाम किसान ट्रेन है। इस ट्रेन से किसानो को राहत मिलेगी। किसान अपनी मेहनत से जो  ताजी  सब्जी, फल, फूल का उत्पादन करते है।उनके द्वारा  उत्पादन किये हुए सब्जी, फल, फूल को देश के एक कोने से दूसरे कोने तक पहुंचाने का काम करेगी। किसान ट्रेन शुक्रवार से चलने जा रही है।

किसान ट्रेन कब और कहा से कहा तक चलेगी -

यह ट्रेन महाराष्ट्र के नासिक के देवलाली से सात अगस्त को चलकर बिहार के दानापुर पहुंचेगी। इसके बाद यह ट्रेन सब्जी, फल, फूल और कई सारी खाने पीने के समान के साथ अगले दिन लौटेगी। इसके साथ ही कुछ समय बाद यह ट्रेन महाराष्ट्र से अंगूर और प्याज कई और अन्य फल सब्जी ले कर जाएगी और बिहार से पान,मखाना, ताजा सब्जियां और मछली ले कर आएगी।  इस ट्रने से एक जगह से दूसरे जगह तक आयात-निर्यात का कार्य किया जायेगा।

किसके प्रयास से शुरू की जा रही हैं ट्रेन-

भारतीय रेलवे और कृषि मंत्रायल दोनों के प्रयास से किसान ट्रेन की शुरुआत की जा रही है। बताया जा रहा है की यह ट्रेन पार्सल ट्रेन की भांति होगी। इसमें किसान और व्यापारी दोनों ही अपनी इच्छा के मुताबिक माल को ट्रेन पर रख सकेंगे। इसके किराये में भी रियायत की जाएगी। इस ट्रेन का किराया 'प' स्केल पर लिया जायेगा। जिससे किसानो का माल जल्दी और अपने सही टाइम पर पहुंच जाया करेगा। इससे मंडी कानून की झंझट भी नहीं होगी। ट्रेन से सभी किसान, आढ़तियों और अन्य किसान भाइयों को अपनी फसल को बिना किसी देरी के एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचाने में सहायता मिलेगी।

आइये जानते है की किसान ट्रेन किस-किस स्टेशन पर रुकेगी -

किसान ट्रेन देवलाली (नासिक रोड) से 11 बजे शुक्रवार से चलकर 31.45 घंटे बाद शाम 6.45 बजे दानापुर पहुंचेगी। किसान ट्रेन नासिक रोड, मनमाड, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मनिकपुर, प्रयागराज, छिउकी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय नगर और बक्सर स्टेशन पर रुकेगी। इन सभी स्टेशनो के पास वाले किसानो को ज्यादा फायदा होगा। इसके साथ ही किसानो को माल ले जाना बहुत ही आसान होगा। कम लागत में और काम समय में अपना माल आसानी से एक स्टेट से दूसरे स्टेट ले जा सकेंगे। जिससे व्यापार बहुत ही आसन हो जायेगा।

ट्रेन किस-किस दिन चलायी जायेगी -

​यह ट्रेन एक साप्ताहिक ट्रेन होगी। भारतीय रेलवे ने ये भी स्पष्ट किया है की स्टेट की मांग पर ट्रेन के स्टॉपेज बढ़ाये जा सकते है और इसे साप्ताहिक न करके प्रतिदिन भी किया जा सकता है। सेन्ट्रल रेलवे ने सभी किसानों, एग्रीगेटर्स, मार्किट कमेटी और लोडर्स से विनम्र निवेदन किया है कि इस ट्रेन सेवा का लाभ उठाने के लिए अपने कदम आगे बढ़ाये।

ऐसे ही अन्य खबरों की जानकारी के लिए हमारी साइट जागरूक हिंदुस्तान को फॉलो करे। हमारे नए पोस्ट की उपदटेस पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज और ट्विटर अकाउंट को फॉलो करे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,650FansLike
8,596FollowersFollow

Latest Articles