Roe vs Wade Decision; अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट द्वारा गर्भपात कानून रद्द किये जाने पर कही मचा बवाल, जानिये क्या हैं Roe vs Wade Case

Date:

Roe vs Wade Decision/ US Supreme Court End Abortions/ US Supreme Court/ US Supreme Court End Abortions law/ Roe vs Wade/ अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट द्वारा गर्भपात कानून रद्द किये जाने पर कही खुशी तो कही दिखा बवाल, अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को गर्भपात के अधिकार को समाप्‍त कर दिया एक बड़ा फैसला, जिसके बाद से ये फैसला पूरे दिन सुर्खियों का हिस्सा बना रहा। 

US Supreme Court End Abortions Law-

Roe vs Wade Decision; अमेरिका की कोर्ट ने वर्ष 1973 के रो बनाम वेड (Roe v Wade) के ऐतिहासिक फैसले को पलट दिया हैं।  आपको बता दे कि इस फैसले में एक महिला के गर्भपात के अधिकार को सुनिश्चित किया गया था और कहा कि अलग-अलग राज्‍य इस प्रक्रिया को इजाजत दे सकते हैं या अपने अनुसार प्रतिबंधित कर सकते हैं। 

गर्भपात केस पर क्या कहा अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने- 

अमेरिका के कोर्ट ने अपने फैसले में कहा, "संविधान गर्भपात का अधिकार प्रदान नहीं करता हैं. Roe v Wade केस को ओवररूल कर दिया गया है और गर्भपात को विनियमित करने के अधिकार को लोगों और निर्वाचित प्रतिनिधियों को फिर से वापस कर दिया गया है। 

क्या हैं Roe vs Wade Case-

आपको बता दे कि रो बनाम वेड (Roe vs Wade Decision)का ऐतिहासिक फैसला नॉर्मा मैककॉर्वी नाम की एक महिला की याचिका पर आया था। अदालती की कार्यवाही में उनको ही ‘जेन रो’ नाम दिया गया है।  मैककॉर्वी 1969 में अपना अबॉर्शन कराना चाहती थीं। क्योकि उनके पहले से ही दो बच्चे थे। 

वह टेक्सास में रहती थीं जहां पर गर्भपात कराना गैरकानूनी है। यहाँ पर गर्भपात की इजाजत तभी दी जा सकती हैं, जब गर्भ धारण करने से मां की जान को खतरा हो। जिसके बाद मैककॉर्वी ने फेडरल कोर्ट में याचिका दाखिल कर दावा किया कि टेक्सास का गर्भपात कानूनी असंवैधानिक है। इस मुकदमे में बचाव पक्ष के तौर पर तत्कालीन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी हेनरी वेड का नाम था। उस समय नॉर्मा मैककॉर्वी को गर्भपात कराने की अनुमति नहीं मिल गयी थी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related