लद्दाख को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने के लिए सरकार द्वारा तीसरी सड़क का निर्माण

0
लद्दाख तीसरी सड़क
Credit JagRuk Hindustan

भारत में लद्दाख जाने के लिए अभी दो सड़के थी। लेकिन अब भारत तीसरी सड़क बनाने की भी तयारी कर ली है। जिससे चीन पे और भी भरी पड़ेगा भारत। और इस सड़क का निर्माण कार्य 2024 तक पूरा करने की प्लानिंग है। इस सड़क को  बनाने की योजना लगभग दो शताब्दी पहले ही तैयार कर ली गयी थी। इस सड़क का मुख्य उद्देश्य है लद्दाख को देश के अन्य हिस्सों से अच्छे से जोड़ने की है। ताकि देश अपनी सीमाओं पर अपनी पकड़ मजबूत कर सके। 

लद्दाख जाने वाली तीसरी सड़क का निर्माण -

माना जा रहा है की नयी सड़क लेह और मनाली को जोड़ेगी जिससे इस सड़क पर साल भर यात्रा कर सकेंगे। लेकिन मनाली से लद्दाख जाने वाली सड़क सर्दियों के मौसम में बर्फ की वजह से बंद हो जाती है जिसकी वजह से यात्रा करना संभव नहीं होता है। और यात्रा को रोकना पड़ता है। भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव ख़त्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है।

दोनों देशो की सेना सीमा पे ही डटी हुई है। जबकि दोनों के बीच सीमा विबाद पर काफी बार दोनो देशो के बीच वार्तालाप हो चुकी है इसके वाबजूद कोई नतीजा निकल कर नहीं आया है। इसी बीच भारत अपनी सीमा से अच्छे तरीके से जुड़े रहने के लिए लद्दाख जाने वाली तीसरी सड़क के निर्माण में तेजी से काम शुरू कर दिया गया है। इस सड़क प्रोजेक्ट का नाम Nimmu Padum Darcha है, जिसका काम भारत ने तेजी से शुरू कर दिया है।

इस सड़क का निर्माण क्यों आवश्यक -

इस सड़क की जरुरत तब महशुस की गयी जब कारगिल का युद्ध हुआ था। लद्दाख जाने वाली इस सड़क की लम्बाई लग भग 297 किलोमीटर होगी। जिससे इस सड़क के निर्माण से श्रीनगर से लेह तक की दुरी कम हो सकेगी। इस सड़क को सुरक्षा और सामरिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है।जिससे सेना अपने जरुरत के सामन को आसानी से और काम समाये में मुहैया करा सकेगी। इसके साथ ही NPD सड़क के जरिये मनाली से कारगिल की दुरी 522 किलोमीटर रह जाएगी।

कब शुरू हुआ था निर्माण कार्य -

NPD सड़क बनाने की योजना का काम 2002 में ही शुरू कर दिया गया था। इस सड़क योजना की मंजूरी 2004 में मिली थी। इस योजना के  तहत इसका बजट 251 करोड़ अनुमानित था। और इस सड़क योजना को 2012 तक पूरा होना था। लेकिन जुलाई 2019 में इस योजना का बजट लग भग 2276.13 करोड़ था इस सड़क का निर्माण 256 किलोमीटर तक पूरा हो चूका है सड़क की कुल  लम्बाई 297 किलोमीटर की बनाई जानी है। माना जा रहा है की इस सड़क को बन कर तैयार होने में लग भग 2025 तक का समय लग जायेगा।    

इस सड़क के निर्माण से लद्दाख में टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। वैसे भी लद्दाख भारत की सबसे ज्यादा विख्यात टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है। हर साल देश विदेश से लोग पृथ्वी के इस अनोखे सौंदर्य को देखने आते है। लद्दाख की तीसरी सड़क के निर्माण से यह आने जाने वाले यात्रियों को सहूलियत मिलेगी।

देश की हर ताजा खबर की अपडेट के लिए हमारी साइट जागरूक हिंदुस्तान से जुड़े। हमारे नए आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाने के लिए आप हमारे फेसबुक और ट्विटर पेज से जुड़ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here