रेलवे बोर्ड ने RRB की भर्ती परीक्षाओं के लिए जारी की सूचना

Date:

रेलवे की परीक्षाओं को लेकर छात्र आये दिन सोशल मीडिया पर सरकार से परीक्षाओं को कराये जाने की माँग करे हैं। आरआरबी के सी व डी ग्रुप की भर्तियाँ आज से 2-3 साल पहले आयी थी। लेकिन एक्जाम की तारीख आज तक नहीं आयी जिसकी वजह से छात्र आये दिन सरकार के खिलाफ आंदोलन करे रहे हैं। जिसको मद्द्नजर रखते हुए रेलवे बोर्ड ने एलपी (सहायक लोगो पायलट) तथा आरआरबी डी ग्रुप की भर्तियों को लेकर आज सूचना जारी की हैं। RRB की भर्ती परीक्षाओं के लिए नए दिशा निर्देश -

ALP के लिए जारी निर्देश -

रेलवे बोर्ड द्वारा एलपी की परीक्षा पास कर लेने वाले छात्रो के लिए निर्देश जारी किये गये हैं। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव जिनको हालहि में रेलवे का चेयरमैन बनाया गया हैं, उन्होने बताया कि लोको पायलट की परीक्षाओं में सफल विद्यार्थियों की अप्वांइटमेन्ट जल्द ही करायी जायेगी। तथा कोरोना के बीच एलपी की ट्रेनिंग कैसे करायी जाये इसकी पूरी प्लानिंग की जा रही हैं।

रेलवे ग्रुप-D के लिए जारी निर्देश -

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने मीडिया को अपने दिये हुए इन्टरव्यू में कहा हैं, कि RRB की भर्ती परीक्षाओं जो कि काफी लम्बे समय से कराये जाने की विचार किया जा रहा हैं। वो सारी परीक्षाये 15 दिसंबर से करायी जानी शुरू हो जायेगी। उन्होनेने कहा हैं, कि 15 दिसंबर से CBT  टेस्ट शूरू किये जायेगे। ये टेस्ट ऑनलाइन होगे। उन्होने ये भी कहा हैं, कि कोरोना के पहले रलवे में कुल 1,40000 वैकेसियाँ थी। लेकिन नौकरी के लिए कुल  2 करोड़ 42 लाख छात्रो ने अप्लाई किया था। जिसकी वजह से इतनी बड़ी मात्रा में छात्र होने की वजह से एग्जाम कराया जाना मुश्किल था। इसलिए अब सीबीटी की परीक्षाये करायी जायेगी।

कैसे होगी रेलवे में भर्ती की प्रक्रिया -

आपको बता दे कि अब सीबीटी की परीक्षाये पहले करायी जायेगी तथा जो छात्र सीबीट की परीक्षाओं में सफल हो जायेगे। उनको ही रेलवे बोर्ड द्वारा पीईटी में बुलाया जायेगा।

आपको बता दे कि सीबीटी में मास्क नॉर्मलाइजेशन किया जायेगा। जिन छात्रो ने सीबीटी में सफलता प्राप्त कर ली। उनको पीईटी के लिए बुलाया जायेगा तथा पीईटी के लिए कुल वेंकसी के तीन गुना छात्रो को बुलाया जायेगा। तथा गलत प्रश्न के लिए एक तिहाई मास्क कटेगा।

छात्रो का क्या कहना हैं -

आरआरबी को लेकर छात्रो द्वारा सोशल मीडिया पर कई सारे हैश टैग चलाये गये। कल छात्रो ने 5 बजे 5 मिनट करके हैश टैग चलाया तथा सबने इस मुहिम के तहत नौकरी पाने के लिए ताली, थाली आदि चीजे बजायी। इसी तरह छात्रो ने #SpeakupForRailwayStudents  का हैश टैग भी सोशल मीडिया पर चलाया। आज छात्रो द्वारा #9बजे9मिनट हैश टैग सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा हैं।

क्यो किया छात्रो ने ऐसा -

एनटीपीसी की भर्तियो को लेकर छात्रो ने ये मुहीम चलायी क्योकि बहुत सालों से भर्तियाँ तो आ गयी लेकिन एक्जाम अभी तक नहीं  हुए हैं। इसी की वजह से छात्रो ने ये मुहीम चलायी तथा एसएससी ने अपने द्वारा तय तारीख 1 सिंतबर को एसएससी के रिजल्ट जारी करने की तारीख जारी कर दी हैं। जिसके बाद छात्रो का गुस्सा और ज्यादा भड़क गया तथा उन्होने ने सोशल मीडिया पर सरकार के खिलाफ मुहिम छेड़ दी हैं। जिसके चलते आज रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने सूचना जारी की हैं।

परीक्षाओ से जुडी हर अपडेट पाने के लिए हमारी वेबसाइट जागरूक हिंदुस्तान से जुड़े। आप हमारे फेसबुक और ट्विटर अकाउंट को फॉलो कर हमारे नए आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related