Russia Ukraine War Latest Update; रूस-यूक्रेन के यु्द्ध से भारत में क्या-क्या हो सकता हैं महँगा

Date:

Russia Ukraine War Latest Update; रूस-यूक्रेन के युद्ध की वजह से ना केवल यूक्रेन व रूस को ही परेशानी होगी, बल्कि अन्य देशो की अर्थव्यवस्था पर भी इसका असर पड़ेगा, जिसमें भारत भी एक हैं, रूस लगातार यूक्रेन पर हमला करता जा रहा हैं, और उसके कई हिस्सो पर कब्जा भी कर लिया हैं। 

Russia Ukraine War Latest Update-

रूस-यूक्रेन के युद्ध से भारत की अर्थव्यवस्था पर काफी असर पड़ सकता हैं। ये युद्ध भारत की अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता हैं, तथा इससे भारत की इकोनामी के लिये भी ये युद्ध नुकसानदायक हैं। क्योकि जैसे भी रूस ने यूक्रेन पर हमला किया भारतीय शेयर मार्केट पर ऐसा असर दिखाई दिया कि बाजार के खुलते ही सेंसेक्स 1800 अंक गिर गया हैं। तथा वही निफ्टी में 500 अंको से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली हैं।

इन सबको को देखते हुए विश्व में तीसरे विश्व युद्ध का खतरा मडराता हुआ नजर आ रहा हैं। 

कच्चे तेल की कीमतों पर असर-

Russia Ukraine War से भारत में असर देखने को मिल सकता हैं, भारत में कच्चे तेलो की कीमतो में बढ़ोत्तरी देखी जा सकती हैं। और वही नेचुरल गैस के दामो पर भी प्रभाव पड़ सकता हैं, क्योकि रूस यूरोप में नेचुरल गैस का करीब एक-तिहाई प्रोडक्शन करता हैं। तो वही वैक्ष्विक तेल उत्पादन में रूस की हिस्सेदारी करीब 10 प्रतिशत तक हैं।

इसके वाबजूद कच्चे तेल की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय कीमतों उसकी मुश्किले जरूर बढ़ा सकती हैं। जिसकी वजह से भारत अपनी जरूरत के लिए तेल के आयात पर अधिक निर्भर हैं।

इससे पहले 2014 में भी युद्ध की वजह से देखी जा चुकी हैं, कच्चे तेलो की कीमतो में बढ़ोत्तरी

क्या-क्या होगा महँगा-

न्यूक्लियर एनर्जी पर भी पड़ेगा प्रभाव

एलएसी पर भी पड़ेगा प्रभाव

युद्ध की वजह से एलएसी पर भी प्रभाव देखा जा सकता हैं, जीन के साथ चल रही तनातनी के बीच इंटरनेशनल रिलेशन एक्सपर्ट का मानना हैं कि इस मौके पर चीन यहाँ आक्रामक रवैया दिखा सकता हैं। क्योकि अमेरिका का अभी पूरा ध्यान रूस पर हैं, इसलिए चीन इसका फायदा उठा सकता हैं। 

Russia Ukraine War से चीन और रूस भी करीब आ सकते हैं। 

Russia Ukraine War; से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक  और  ट्वीटर अंकाउड  को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related