Sidhu Moosewala Song SYL को यूट्यूब पर से हटाया गया, गाने को लेकर लगातार उठ रहा था कई विवाद

Date:

Sidhu Moosewala Song SYL/ सिद्धू मूसेवाला के गाने SYLको  You tube द्वारा हटा दिया गया हैं। आपको बता दे कि जबसे ये गाना रिलीज हुआ हैं। तबसे इसकी वजह से विवाद मचा हुआ हैं। ये गाना पंजाब व हरियाणा के बीच चल रहे पानी विवाद पर हैं। 

You Tube ने क्यो हटाया Sidhu Moosewala Song SYL को-

यूट्यूब ने SYL गाने को क्यो हटाया; जबसे ये गाना रिलीज हुआ था। इसको लेकर कई हरियाणा के सेलिब्रेटी ने आपत्ति जताई थी। तथा कई लोगो ने ये गाना रिलीज करने पर सिद्धू मूसेवाला पिता का गलत कदम बताया था। उन्होने कहा था कि उन्हें इस गाने को रिलीज नहीं करना चाहिए था। इसकी वजह से कई सारी अपवाहे भी फैलाई गयी थी। 

SYL गाने का हिंदी में मतलब-

 यह बताया हैं मुक्केबाज विजेन्द्र सिंह;  एसवाई गाने में इन लाइन्स को लेकर लोगो में भ्रम हैं। ओना चिर पाणी छड्डो, तुपका नहीं देंदे का मतलब समझ रहे  कि पानी की एक बूंद किसको नहीं देने की कही है। सानू साड्डा पिछोकड़ अते साड्डा लाणा दे देयो। चंडीगढ़, हिमाचल अते हरियाणा दे देयो, को ध्यान से समझें कि शुरुआत में ही परिवार एक करने की बात कही जा रही है। 

 इसके बाद अंग्रेजी शब्द सोवेरिएनिटी का प्रयोग किया गया है, जिसका मतलब है कि हमारा परिवार (राज्य) एक कर दो और संप्रभुता दे दो। क्यों पग्गां नाल खहन्दा फिरदां, टोपी वालेया इस लाइन को सभी को समझने की जरूरत है। पग्ग (पगड़ी) को सिर्फ सिखी से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। हरियाणा और राजस्थान में भी पगड़ी को बहुत अहम माना जाता है। टोपी वाले नेता उनको कहा गया है जो लोगों को आपस में लड़वाते हैं। 

SYL विवाद क्या हैं- 

एसवाईएल विवाकी वजह; आपको बता दे कि जब पंजाब से अलग होकर हरियाणा राज्य का गठन हुआ था। उस समय से ही एसवाईएल (सतलुज-यमुना लिंक नहर) के पानी को लेकर विवाद शुरू हो गया था। जिसके बाद एसवाईएल निर्माण को लेकर पंजाब द्वारा ध्यान ना दिये जाने कि वजह से 1979 में हरियाणा ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। सुप्रीम कोर्ट ने 2002 में पंजाब को आदेश दिया कि एक वर्ष में एसवाईएल का निर्माण करवाए जाये या कार्य केंद्र के हवाले किया जाए।

जिसके बाद अगस्त 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने दोनों राज्य आपसी सहमति से नहर का निर्माण कराने की बात कही। लेकिन आज तक न तो एसवाईएल का निर्माण हुआ और न ही हरियाणा को पानी मिल पाया हैं। पंजाब में जबसे आप की सरकार बनी तबसे ये मामला गर्म हुआ। तथा इसी वजह से हरियाणा विधानसभा पंजाब के खिलाफ निंदा प्रस्ताव भी पारित कर चुकी है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related