अपने बेटी के नाम जमा करे 250 रूपये और 14 साल बाद 4 लाख तक रूपये जानिये क्या हैं, सुकन्या समृद्दि योजना

0
185
सुकन्या समृद्दि योजना
Credit JagRuk Hindustan

 केंद्र सरकार द्वारा चालू की गयी सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप हर महीने 250 रुपये जमा कर सकते है। जिससे आपके द्वारा जमा की गयी राशि  के बाद आपकी बेटी को 14 साल बाद लग भग 4 लाख से ज्यादा का ब्याज मिलेगा।  यदि आपके घर में बेटी है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। जानिये क्या है, सुकन्या समृद्दि योजना।  

आयकर में भी मिलेगी छूट- 

केंद्र सरकार के तहत चलाई जा रही इस योजना की एक ख़ास बात यह भी है की इसमें एफडी और बचत खाते          में मिलने वाले ब्याज से ज्यादा ब्याज मिलता है। और इसके साथ आयकर में भी छूट मिलेगी। घर में 10 साल की बेटी है तो 11 सालो में बेटी को लखपति बना सकते है। यह सब आपके निवेश पर निर्भर रहेगा की आपकी बेटी 21 साल में लखपति बने या करोड़पति।

14 साल तक करना होगा निवेश-

इस योजना के तहत आपको अपने खाते में 14 साल तक निवेश करना होगा। और एक वित्त वर्ष में आप इस योजना के तहत 1.50 लाख रुपये तक का ही निवेश कर सकते है। 14 साल निवेश करने के बाद यह योजना 21 साल में पूरी होगी। इससे पहले इस योजना में निवेश करने वाली राशि 1000 रुपये थी जो अब घटाकर 250 रुपये कर दी गयी है। इसका मतलब अब आप अपनी सुविधा के अनुसार अपने खाते में प्रत्येक माह 250 से 1 हजार रुपये जमा कर सकते है।

अभी कितना मिल रहा ब्याज-

14 साल में खाता धारक को इस खाते में कुल 1.68 लाख रुपये ही जमा करने पड़ेंगे। और जमा किये गए राशि पर आपको 4,39,128 रुपये ब्याज के मिलेंगे।  अभी तक सरकार द्वारा इस खाते के लिए 8.1 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। इससे पहले 9.1 फीसदी ब्याज मिलता था। समय के साथ ब्याज घटता बढ़ता रहता है। खाते में हर साल आपको कम से कम पांच सौ रुपये जमा करने होंगे। यदि आपने किसी भी साल रुपये जमा नहीं किये तो जुर्माना भी देना होगा

अधिकतम कितने खाते खोल सकते है-

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप एक लड़की के नाम से ही एक खाता खोल सकते है। इसके साथ ही जिन घरो में दो बेटियां या जुड़वाँ बच्चे है, उनके माता पिता सिर्फ तीन खाते ही खोल सकते है। जब बेटी की उम्र 18 साल हो जायेगी तो आपके द्वारा जमा की गयी राशि का 50 फीसदी राशि निकाल भी सकते है। और 50 फीसदी निकाली हुई राशि पर आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा। बेटी की शादी के समय बची हुई राशि भी निकाल सकते है, और खाता बंद कर सकते है।

खाता कहाँ खुलवा सकते है-

इस योजना का खाता आप देश के किसी भी डाकघर या बैंको में खुलवाया जा सकता है। खाता खुलवाने के लिए आपको डाकघर या बैंक में जाकर आपको फॉर्म भरकर जमा करना होगा। फॉर्म भरने के बाद नकद, ड्राफ्ट या चेक के द्वारा रूपया जमा करना होगा। इन सब प्रक्रिया के बाद आपका खाता खुल जायेगा और इस खाते की पासबुक भी आपको दे दी जाएगी। इसके बाद आप जब भी रुपये जमा करे तो इसकी एंट्री पासबुक में जरूर करवाए जिससे पता रहे आपको की कितने रूपये आप जमा कर चुके है।

खाता खुलवाने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स-

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट -

* बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट

* माता पिता या अभिवावक के पते का प्रमाण (बिजली व् फ़ोन का बिल, आधार, एलआईसी पॉलिसी गैस बिल)

* माता पिता या अभिवावक का पहचान पत्र (पैनकार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट)

देश की हर बड़ी खबर से जुड़े रहने के लिए हमारी साइट जागरूक हिंदुस्तान से जुड़े। आप हमारी फेसबुक और ट्विटर पेज से जुड़कर हमारे हर एक आर्टिकल की नोटिफिकेशन्स भी पा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here