Time magazine 100 most influential People list 2020: कौन-कौन से भारतीयो का नाम Time magazine की 100 प्रतिभाशाली लोगो में शामिल हैं

0
256
Time magazine 100 most influential People list 2020
Credit JagRuk Hindustan

Time magazine 100 most influential People list 2020: Time magazine ने 2020 के दुनिया की 100 सबसे प्रतीभाशाली लोगो की लिस्ट जारी की हैं। जिसमें भारत के तीन लोग शामिल हैं तथा भारतीय मूल से ताल्लुक रखने वाले लोग भी शामिल हैं। चलिए हम आपको बताते हैं, भारत के कितने लोगो का नाम इस लिस्ट में शामिल हैं।

विस्तार-

Time magazine 100 most influential People list 2020 की सूची आज जारी हुई हैं। जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन आदि नाम शामिल हैं। जिसमें भारत के भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, शाहीन बाग इलाके में शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने वाली 82 साल की बिलकिस और एकमात्र बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना भी शामिल हैं।

लेकिन इस लिस्ट में सबसे चौका देने वाला नाम बिलकिस का हैं। जो शाहीन बाग में विरोध का चेहरा बनकर सामने आयी थी

कौन हैं, बिलकिस -

Time magazine 100 most influential People list 2020 की सूची जारी कि  हैं। इस सूची में भारत के प्रतिभाशाली लोगो का भी नाम दिया हुआ हैं। जिसमें बिलकिस का नाम सबको आश्चर्य में डालने वाला हैं। बिलकिस जो कि 82 साल की एक बूढ़ी औरत हैं। वो दिल्ली के शाहीन बाग में नागरिकता संसोधन अधिनियम (सीएए) के विरोध में शांतिपूर्वक विरोध कर रही थी। इनका नाम इसलिए भी काफी चर्चित हैं। क्योकि ये लगातार 3 महीने से सीएए के विरोध में दिन से लेकर  आधी रात तक शाहीन बाग में शांतिपूर्वक प्रदर्शन करती रही हैं। लेकिन कोविड-19 के आ जाने बाद से वो शाहीन बाग से उठकर चली गयी थी। इसिलए इनका नाम दुनिया की सबसे प्रतिभाशाली लोगो में शामिल होने की वजह से लोगो को काफी आश्चर्य हुआ हैं।

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी -

दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली लोगो में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का भी नाम शामिल हैं। भारत के एकमात्र लीडर जिनका नाम इस साल Time magazine  में शामिल हैं। वो नरेन्द्र मोदी जी हैं। अभी हालहि में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का 70 वां जन्मदिन था।

अभिनेता आयुष्मान खुराना -

बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना एकमात्र ऐसे एक्टर हैं।जिनका इस साल Time magazine 100 most influential People list 2020 में नाम शामिल हैं। आयुष्मान खुरान सबसे कम उम्र के भारतीय हैं। जो Time magazine की 2020 की सबसे प्रतिभाशाली लोगो की सूची में शामिल हैं। आयुषमान खुराना ने कहा हैं, कि वो दुनिया में अपने एक्टिंग के जरिये सकारात्मक बदलाव लाना चाहते हैं। आयुष्मान खुराना के लिए दीपिका पादुकोण ने एक निबंध भी लिखा। आयुष्मान खुराना ने कई ऐसी फिल्मे बनाई हैं, जिसके लिए उन्हे पुरस्कार भी मिला हैं। जैसे कि बधाई हो, विक्की डोनर और अनुच्छेद 15 शामिल हैं।  

भारतीय मूल से ताल्लुक रखने वाले लोग -

Time magazine 100 most influential People list 2020 में भारत के साथ-साथ भारतीय मूल के लोगो के नाम भी शामिल हैं।जिसमें से गूगल के पैरेंट अल्फाबेट सीईओ सुंदर पिचाई जी का नाम शामिल हैं। इन्हे टाइम पत्रिका में टाइटन्स की श्रेणी में शामिल किया गया हैं।

इनके साथ ही भारतीय मूल के डाक्टर क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी के प्रोफेसर रवीन्द्र गुप्ता जो कि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में क्लिनिकल माइक्रो बायोलॉली के प्रोफेसर हैं। इन्हे टाइम नाउ की पत्रिका में पायनियर्स की श्रेणी में शामिल किया गया हैं।

डॉ गुप्ता जिन्होने लंदन के रोगी एरिक कैस्टेलिजो को मानव-इम्योडिफइशिएंसी वायरय (एचआईबी) का इलाज कर उन्हे एचआईबी की बीमारी से मुक्त कराया था। तथा दुनिया के बाकी एचआईबी पॉजीटीव लोगो में  पूर्ण रूप से ठीक होने की आशा भी जगाई हैं।

ऐसी ही हर बड़ी खबर से जुड़े रहने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here