Sunday, April 21, 2024
Delhi
haze
35.6 ° C
36.1 °
35.6 °
19 %
4.6kmh
40 %
Sun
36 °
Mon
38 °
Tue
39 °
Wed
40 °
Thu
41 °

कोरोना के भारतीय वैरिएंट को लेकर दुनिया भर के वैज्ञानिक चिंतित बंगाल में दिख रहे इसके सबसे ज्यादा मामले यूके ने बंद किया आवागमन

Triple Mutant of Corona Virus कोरोना देश भर में हाहाकार मचा रहा है। वही कोरोना समय के साथ अपने नए नए वैरिएंट दिखा रहा है। इसी बीच देश-विदेश के वैज्ञानिको ने भारत से आने वाले कोरोना के नए मामलो को लेकर गहरी चिंता जताई है। अभी कोरोना वायरस के डबल म्युटेशन ने देश में कहर मचाया ही था। इसी बीच पश्चिम बंगाल से कोरोना के एक नए वैरिएंट की खबर सामने आयी है। विशेषज्ञों की माने तो कोरोना का ये नया वैरिएंट काफी ज्यादा संक्रामक साबित हो सकता है।

Triple Mutant of Corona Virus -

कोरोना वायरस के इस ट्रिपल म्युटेंट की पहचान पश्चिम बंगाल के संक्रमितों से की गयी है। पश्चिम बंगाल में आने वाले नए कोरोना मरीजों में इस वैरिएंट को अधिक मात्रा में पाया जा रहा है। जिसे B.1.618 का नाम दिया गया है। कोरोना के इस ट्रिपल म्युटेंट का असर सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में होने से चिंता और बढ़ गयी है। बंगाल में चल रहे चुनाव रैलियों और सभाओ से कोरोना के इस म्युटेंट को भारत में Super Spreader माना जा रहा है।

How dangerous Is Triple Mutant of Corona -

डबल म्युटेंट (B.1.617) कोरोना वायरस पहले ही महाराष्ट्र और देश के अन्य राज्यों में कहर मचा रहा है। Triple Mutant of Corona Virus कोरोना का यह नया म्युटेशन ब्रिटिश और साउथ अफ्रीकन वैरिएंट और L452R कैलिफ़ोर्निया वैरिएंट के मिला जुला स्वरुप था। जो की मानव शरीर में आसानी से पकड़ बनारहा है।
लेकिन कोरोना के इस ट्रिपल म्युटेंट जिसके अंदर E484K का जेनेटिक वैरिएंट है। उससे ज्यादा खतरा होने की सम्भावना है। विशेषज्ञों की माने तो कोरोना का ये नया वैरिएंट हमारी शरीर के इम्मून सिस्टम को आसानी से धोखा दे सकता है। अर्थात अगर आपके शरीर में कोरोना के लिए एंटी बॉडीज मौजूद है तो ये वायरस आसानी से उसे असफल कर सकता है।

कहा दिख रहा इसका असर -

कोरोना के ट्रिपल म्युटेंट का असर पश्चिम बंगाल सहित बाहर के देशो में भी दिखा है। भारत में इस म्युटेंट से होने वाले मामलों का प्रतिशत पुरे विश्व का 62.5% है। जिसमे 130 सैंपल में से 129 पश्चिम बंगाल में मिले है। जिनमे US स्विट्ज़रलैंड, सिंगापुर और फ़िनलैंड में इस नए म्युटेंट से संक्रमण की पुष्टि हुई है।

Triple Mutant of Corona Virus ट्रिपल म्युटेंट के खतरे को देखते हुए UK ने भारत से यात्रा पर निषेध लगा दिया है। कोरोना का यह वैरिएंट B.1.618 प्लाज्मा थेरेपी को भी अर्थहीन साबित कर सकता है। हालांकि अभी भी विशेषज्ञों का कहना है की वैक्सीन इस म्युटेंट पर कितनी कारगर होगी। अभी इस पर कोई पुख्ता जानकारी नहीं है।

Triple Mutant of Corona Virus देश व विदेश  से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

Related Articles

Stay Connected

3,650FansLike
8,596FollowersFollow

Latest Articles