Turkey; 7 तीव्रता की गति से भूकंप -लाइव देखिये भूकंप की खतरनाक तस्वीर

0

तुर्की में रिक्टर पैमाने पर 7 तीव्रता की गति से भूकंप आने के वजह से पश्चिमी तुर्की पूरी तरह काप उठी। जिससे कुछ इमारते को भी नुकसान पहुँचा हैं। इसके साथ-साथ समोस पर एक छोटी सुनामी भी भड़क उठी हैं।

विस्तार-

तुर्की के पश्चिमी भाग में आज बड़े पैमाने पर भूकंप आने की वजह से कई सारी इमारतो को नुकसान पहुचाँ हैं, शुरूआत में भूकंप की तीव्रता समोस के ग्रीक द्वीप के उत्तर पूर्व में 13 किलोमीटर की दूरी पर 16.5 किलोमीटर की गहराई पर ग्रीस और तुर्की के तट से एजियन सागर में भूकंप का केंद्र पाया गया।

खबरो की माने तो पश्चिम तुर्की में इजमीर के तटीय प्रांत में भूकंप आने की रिक्टर पैमाने पर एक न्यूज चैनल पर 7.0 तीव्रता से भूकंप की तीव्रता को बढ़ाने के लिए यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के हवाले से कहा गया हैं,कि तुर्की में आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी इसे 6.6 पर रखता हैं।

क्या बताय तुर्की की तरफ से इस विषय में-

तुर्की में आये इस भूकंप के बारे में तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने कहा कि भूकंप आने की वजह से 6 इमारतो को नुकसान पहुचाँ हैं। आपको बता दे कि इजमीर तुर्की का तीसरा सबसे बड़ा शहर हैं, यह तुर्की के एजियन तट पर स्थित हैं। बोर्नोवा और बेराकली के तुर्की शहरो के इमारतो को भी खतरा पहुँचा हैं।

तुर्की के अधिकारियों ने कहा हैं, कि भूंकप की तीव्रता तुर्की के साथ-साथ एजियन व मर्मारा के क्षेत्रो में भी महूसस किया गया हैं। लेकिन इससे कितना नुकसान हुआ हैं, यह अभी बताया नहीं गया हैं।

खबरो की माने तो ग्रीस की राजधानी एथेंस में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये हैं। ग्रीस भूंकप की वजह से समोस पर एक मीनी सुनामी भी आयी हैं। समोस में लगभग 40000 के पार लोगो का घर हैं,जिन्हे अपने घरों में ही रहने को कहा गया हैं। 

ऐसी ही खबरे और देश व विदेश  से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here