UPTET, CTET व UGC NET 2022 की परीक्षाये कब होगी जानिये

Date:

UGC NET 2022, CTET,UPTET 2022 की परीक्षाये कब होगीं। जानिये और इन परीक्षाओं को पास करके आप कहाँ-कहाँ कार्य कर सकते हैं। 

UGC NET, CTET, UPTET 2022 Exam -

ऐसा कहा जा रहा हैं, कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन जुलाई माह में किया जा सकता है। विभागो द्वारा इसके लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जा सकता हैं। 

किस क्षेत्र में कर सकते हैं नौकरी-

UPTET Exam-

अगर कोई उम्मीदवार यूपीटीईटी परीक्षा पास कर लेता है, तो वह सिर्फ उत्तर प्रदेश के स्कूलों में शिक्षक के कार्य यानी टीचर रिक्रूटमेंट प्रक्रिया के लिए योग्य हो जाएगा। वो राज्य द्वारा आयोजित परीक्षाओं में भाग ले सकता हैं। 

CTET Exam-

यदि कोई उम्मीदवार  सीटीईटी परीक्षा पास कर लेता हैं। तो वो केवीएस और एनवीएस जैसे केंद्रीय विद्यालय शिक्षण कार्य को लेकर आवेदन करने के योग्य होते हैं।सीटीईटी प्रमाण पत्र के बाद उम्मीदवार केवीएस, एनवीएस आर्मी टीचर, ईआरडीओ जैसे केंद्र सरकार के सभी शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

UGC NET  Exam-

यूजीसी नेट की परीक्षाये भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लिए सहायक प्रोफेसरशिप, जूनियर रिसर्च फेलोशिप या दोनों की पात्रता के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) आयोजित की जाती है। अभयार्थी यूजीसीनेट की परीक्षा देता हैं। वो सहायक प्रोफेसर के लिए आवेदन कर सकता है।

देश-विदेश से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related