UGC Two Degree Rules 2022| अब एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकते हैं आप जानिये इसके लिए क्या करना होगा नियम

Date:

UGC Two Degree Rules 2022 | UGC Two Degree Guidelines 2022 |UGC ने कहा अब एक साथ दो डिग्री ले सकते हैं। 2022-23 में स्टूडेंट एक साथ 2 डिग्री कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे। यह Rules नए छात्रों के साथ पहले से किसी कोर्स में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स के ऊपर भी लागू होगा। ऐसे में सेकेंड या फाइनल ईयर में पढ़ रहे स्टूडेंट किसी भी नए डिग्री कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे।

UGC Two Degree Rules 2022-

UCG ने एक बड़ा ऐलान किया हैं,कि अब एक साथ दो फुल टाइम कोर्स स्टूडेंट कर सकते हैं। यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने मंगलवार को घोषणा की छात्र अब एक ही विश्वविद्यालय से या अलग-अलग संस्थानों से एक साथ दो पूर्णकालिक डिग्री कार्यक्रमों में एक साथ प्रत्यक्ष तरीके से पढ़ाई कर सकेंगे। 

UGC जल्द ही जारी करेगा गाइडलाइन-

UGC द्वारा इस संबंध में जल्द ही गाइडलाइन्स जारी कर सकता हैं। और शिक्षण-सत्र 2022-23 से छात्रों को यह विकल्प मिलने लगेगा। जगदीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, ‘‘नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) में की गयी घोषणा के अनुसार और छात्रों को अलग-अलग स्किल प्राप्त करने देने के लिए यूजीसी नई गाइडलाइन ला रहा है। इसमें, अभ्यर्थी को एक साथ फिजिकल मोड में दो डिग्री कोर्स करने की अनुमति दी जाएगी. उन्होने कहा कि इसके तहत, एक ही यूनिवर्सिटी से या अलग-अलग यूनिवर्सिटी से कोर्स किया जा सकता है.’’

देश-विदेश से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related