UP scholarship latest News; General category(सामान्य वर्ग) के छात्रो की नहीं आयेगी Scholarship बजट खत्म

Date:

UP scholarship latest News| UP scholarship latest Update | UP scholarship News | UP scholarship 2021-22 | UP scholarship General category | खबरो की माने तो इस बार बजट खत्म होने के कारण उत्तर-प्रदेश में 3.19 लाख सामान्य वर्ग (General Category) के छात्रो की छात्रवृत्ति नहीं आयेगी। प्रशासन की विफलता का खामियाजा छात्रो को उठाना पडे़गा।

UP scholarship आयेगी या नहीं-

यूपी में छात्रो की स्कॉलरशिप ना आने की वजह से छात्र काफी परेशान हैं, उनका परेशान होना भी वाजिब हैं, क्योकि बहुत से छात्र ऐसे हैं। जिनको स्कॉलरशिप की वजह से बहुत मद्द मिलती हैं और वो अपनी पढ़ाई जारी रख पाते हैं, लेकिन जैसे कि खबरो की माने तो इस बार बजट खत्म हो जाने की वजह से 3.19 लाख सामान्य वर्ग के बच्चो की छात्रवृत्ति नहीं आयेगी और न ही शुल्क भरपाई हो सकेगी।

क्यो नहीं आयेगी स्कॉलरशिप -

खबरो की माने तो वित्त वर्ष के अंतिम दिन पुनर्विनियोग की अनुमति मिली। इसके कारण भुगतान प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी। जिसकी वजह से अब इन सबका खामियाजा छात्रो को भुगतना पड़ेगा। हर साल सरकार द्वारा दो लाख रूपये तक सालाना आय वाले सामान्य वर्ग के छात्रो छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति योजना का लाभ देती हैं। 

किन छात्रो की आयेगी Scholrship-

कुछ दिन पहले ही वित्त वर्ष में सामान्य वर्ग के कुल 5.64 लाख विद्यार्थियों को 570 करोड़ रूपये का भुगतान किया गया। बाकी बचे विद्यार्थियों को भुगतान के लिए शासन से 174 करोड़ रूपये पुनर्विनियोग की अनुमति मांगी गयी।सूत्रो की माने तो 31 मार्च शाम से शासन से पुनर्विनियोग की अनुमति मिली। जिन छात्रो का 31 मार्च को भुगतान हो गया हैं, उन्ही को छात्रवृत्ति मिलेगी। 

इतने कम समय में पीएफएमएस सॉफ्टवेयर से भुगतान की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पायी। अगर अनुमति मिल गयी तो 1.36 लाख छात्रो को भुगतान हो सकता था।

UP scholarship latest News व देश-विदेश से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related