Friday, February 23, 2024
Delhi
haze
21.7 ° C
22.1 °
21.7 °
30 %
3.6kmh
0 %
Fri
25 °
Sat
26 °
Sun
27 °
Mon
29 °
Tue
26 °

UP News : उत्तर प्रदेश में बन रहा हैं, पहला टेबलटॉप एयरपोर्ट , जानिए क्यो हैं ये बाकीयों से अलग

UP Tabletop Airport / UP News / Uttar Pradesh News /उत्तर प्रदेश के ज्यादातर शहरो में एयरपोर्ट हैं , लेकिन उत्तर प्रदेश में पहली बार बनने जा रहा हैं, टेबलटॉप एयरपोर्ट अभी तक कहीं भी नहीं बना हैं। यूपी का पहला टेबलटॉप एयरपोर्ट धार्मिक स्थल चित्रकूट की विंध्य पहाड़ी श्रृंखला में बनाया जा रहा हैं। इसका काम जोरो-शोरों से चल रहा हैं। सरकार का कहना हैं कि ये एयरपोर्ट कुछ ही समय में शुरू हो जाएगा। इस एयरपोर्ट की सबसे खास बात ये हैं कि इसे आम शहरों में नहीं बनाया जाता हैं। ये वहीं बनाया जाता हैं, जहाँ आम एयपोर्ट बनाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। 

UP Tabletop Airport (टेबलटॉप एयरपोर्ट किसे कहते हैं) -

टेबलटॉप एयरपोर्ट बेहद खास होता हैं। जैसे की इसके नाम से ही पता चल जाता हैं कि टेबलटॉप एयरपोर्ट किसी टेबल की तरह होता हैं। यानी बीच में रनवे व दोनों तरफ गहरी खाई रहती हैं। ये सिर्फ वहीं बनाए जाते  हैं, जहाँ पहाड़ या कोई पठार हो, ऊपर से देखने में एयरपोर्ट बिल्कुल किसी टेबल टॉप जैसे लगते हैं। उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में बन रहे इस एयरपोर्ट में लगभग 146 करोड़ रूपए का खर्च आएगा। सबसे बड़ी बात ये हैं कि ये बुंदेलखंड का पहला वर्किंग एयरपोर्ट होगा। यह एयरपोर्ट पूरी तरह से भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के अंतर्गत आएगा। इस एयर पोर्ट पर 20 सीटों वाले प्लेन को ही उड़ाने की इजाजत होगी। 

टेबलटॉप एयरपोर्ट कहाँ-कहाँ हैं-

बता दे कि टेबलटॉप एयरपोर्ट सिर्फ यूपी में ही नहीं बननेे जा रहा हैं, बल्कि.. लेंगपुई (मिजोरम), शिमला व कुल्लू (हिमाचल प्रदेश), पाक्योंग (सिक्किम), मंगलुरू (कर्नाटक), कोझिकोड व कन्नूर  (केरल) में ये पहले से मौजूद हैं। इन एयरपोर्ट्स पर कोई आम पायलट लैंड नहीं कर पाता हैं। इस पर लैडिंग के लिए पायलट को विशेष प्रकार की ट्रेनिंग दी जाती हैं। दरसल, टेबलटॉप एयरपोर्ट पर लैंडिंग आसान नहीं होती हैं।  इसका रनवे नार्मल एयरपोर्ट के रनवे से छोटा होता हैं। और सबसे ज्यादा इसमें दिक्कत आती हैं। बारिश के दौरान क्योकि बारिश के दौरान अब रनवे गीला हो जाता हैं, तो प्लेन के फिसलने का डर बना रहता हैं। 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,650FansLike
8,596FollowersFollow

Latest Articles