West bengal 2021 election opinion poll: पश्चिम बंगाल में 2021 में किसकी बनेगी सरकार

0
44
west Bengal election opinion poll
Credit JagRuk Hindustan

West Bengal 2021 election opinion poll, पश्चिम बंगाल चुनाव 2021, पश्चिम बंगाल चुनाव 2021: पश्चिम बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीटें है और राज्य में वर्ष 2021 में विधानसभा चुनाव होने है। 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में टीएमसी को 211, लेफ्ट को 33, कांग्रेस को 44 और बीजेपी को मात्र 3 सीटें मिली थी। लेकिन वोट शेयर में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया। जहाँ टीएमसी को 43.3 प्रतिशत वोट शेयर मिले तो वही बीजेपी को 40.3 प्रतिशत वोट मिले।

पश्चिम बंगाल चुनाव 2021-

West Bengal 2021 election opinion poll, पश्चिम बंगाल चुनाव 2021: पश्चिम बंगाल में बीजेपी कभी भी अपने सरकार नहीं बना पायी है। यह पे सबसे ज्यादा जिस पार्टी ने राज किया है वो इस प्रकार है -पहले स्थान पर सीपीआईएम फिर दूसरे नंबर पर कांग्रेस उसके बाद टीएमसी ने पश्चिम बंगाल पर सबसे ज्यादा राज किया है। लेकिन बीजेपी अभी तक एक भी बार अपनी सरकार बनाने में सफल नहीं हुई है। अब देखते है की 2021 में क्या बीजेपी पश्चिम बंगाल में सरकार बना पति है की नहीं या टीएमसी की सरकार दोबारा बनेगी।

पश्चिम बंगाल में लोकसभा की 42 सीटें आती है तो वहीं राज्यसभा की 294 सीटें आती है। लोकसभा का चुनाव देख लगता है की आने वाले राज्यसभा चुनाव में टीएमसी और बीजेपी में टक्कर देखने को मिल सकती है। बीजेपी अपने मुद्दे में राम मंदिर और एनआरसी बिल को शामिल कर सकते है। बीजेपी ने अपनी साडी रणनीति तैयार कर ली है। बीजेपी पश्चिम बंगाल में रैली करने की तैयारी शुरू कर दी है।

पंश्चिम बंगाल के लोगो का ओपिनियन पोल 2021-

पंश्चिम बंगाल के लोगो का ओपिनियन पोल 2021: अनुमान लगाया जा रहा है, कि इस बार  प्रशांत किशोर ममता बनर्जी के साथ होंगे जो टीएमसी को जिताने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है। पश्चिम बंगाल के लोगो के मन में यह सवाल हैं, क्या गठबंधन से सरकार बनती हुई दिख रही है या नहीं ,अगर टीएमसी और कांग्रेस एक साथ गठबंधन कर लेती है तो दोनों को 200 तक सीट मिलने के आसार है। अगर टीएमसी अकेले डैम पर चुनाव लड़े तो 2021 चुनाव के हिसाब से बड़े एक्सपर्टो ने बताया की टीएमसी को 160 सीट मिलने के अनुमान है जिससे टीएमसी सरकार बनाने तक के आंकड़े तक पहुंच रही है। इन आंकड़ों से साफ़ पता चल रहा है की टीएमसी की सरकार बनती नजर आ रही है।

लेकिन बीजेपी अपने दम पर 113 सीट ला सकती है जो की बहुमत से ज्यादा दूर नहीं है। देखना होगा की बीजेपी आगे चलकर क्या रणनीति तैयार करेगी और सारी रणनीति का जिम्मा अमितशाह को दिया गया है। देखना होगा की बीजेपी सरकार बना पाती है या टीएमसी का ही दबदबा रहेगा पश्चिम बंगाल में। यह सब तो अब 2021 में होने वाले चुनाव के नतीजों से पता चलेगा।

राजनीति वे देश-दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here