अब नहीं होगी WhatsApp में स्टोरेज की प्रॉब्लम, जल्द ही आएगा ये नया फीचर, ऐसे करेगा काम

0
WhatsApp में स्टोरेज प्रॉब्लम
Credit JagRuk Hindustan

वैसे तो WhatsApp अपने यूजर्स को नये नये अपडेट देता आ रहा है। लेकिन अब WhatsApp में जल्द ही आने वाले नये फीचर जिसमे व्हाट्सप्प ने एक नया फीचर स्टोरेज टूल के नाम से जोड़ दिया है। जिससे WhatsApp यूजर्स व्हाटप पर बचे हुए स्टोरेज को देख सकेंगे। इस अपडेट्स से WhatsApp स्टोरेज प्रॉब्लम को कम करने की कोसिस कर रहा है

वैसे तो WhatsApp अपने यूजर्स के लिए नये नये फीचर लाता रहता है। अपने सभी यूजर्स की समस्याओ पे काम करता आ रहा है,और करता रहेगा। इसी बीच खबर आ रहा है की WhatsApp अपने यूजर्स की स्टोरेज से जुडी समस्या पर काम कर रहा है। जिससे  सभी आईफोन और एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स से जुडी स्टोरेज की समस्या ख़त्म हो जाएगी। यूजर्स को स्टोरेज को लेकर बहुत समस्या थी। लेकिन अब WhatsApp अपने नये फीचर के साथ इस समस्या का हल निकाल रहा है। 

कंपनी एक ऐसे नये फीचर पे काम कर रही है जिससे यूजर्स को यह देखने में मदद मिलेगी की अपने स्मार्टफ़ोन पर मीडिया फाइलों और डॉक्युमेंट्स के लिए कितना स्पेस बचा है। फ़ोन में कम स्टोरेज होने पर यूजर्स को काफी दिक्कत उठानी पड़ती है। लेकिन WhatsApp के इस नये फीचर में यूजर्स मीडिया फाइल और डॉक्यूमेंट को शेयर करने से पहले अपने स्टोरेज को चेक कर पायेगा, तथा वो अपनी सुविधा के अनुसार इसका उपयोग भी कर पायेगा।

ऐसे देख सकेंगे स्टोरेज -

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नया फीचर तीन लाइन में काम करेगा। पहली लाइन में यूजर्स को स्टोरेज का ग्राफ दिखाई देगा, दूसरी लाइन में फ़ॉरवर्डेड फाइल्स रहेंगी जिससे ये जानकारी मिलेगी की ये सारी फाइल्स कितनी स्टोरेज ले रही है। और तीसरी लाइन में बड़ी फाइल और उनके द्वारा ली गयी स्टोरेज की जानकारी रहेगी। इसके साथ ही नये टूल के साथ पुराना फीचर भी रहेगा, जिससे यूजर्स अपनी हर चैट द्वारा ली गयी स्टोरेज को ट्रैक कर पाएंगे। इस टूल के जरिये यूजर अनवांटेड फाइल्स को अपने मोबाइल से हटाने में मदद मिलेगी। तथा स्टोरेज की समस्या काम हो सकेगी।

यूजर्स को मिलेंगी ये सुविधाएँ -

वैसे तो अभी इस फीचर को लेकर टेस्टिंग चल रही है। और ऐसा बताया जा रहा है की ये सुविधा जल्द ही आईओएस और एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध होगा। इस फीचर्स की मदद से यूजर्स आसानी से स्टोरेज को खाली कर पाएंगे। इसके साथ ही फ़ॉरवर्डेड और बड़ी फाइल्स के लिए फ़िल्टर भी सर्च कर पाएंगे। यूजर्स के पास रिव्यू का ऑप्शन भी उपलब्ध रहेगा और आप उन सभी फाइल्स को डिलीट कर पाएंगे जिस फाइल की आपको जरुरत नहीं है। इससे यूजर्स जो फाइल रखना चाहता है वो रख सकता है और ऐसी फाइलें जो उसके काम की नहीं है उसे डिलीट कर सकता है।

मीडिया फाइलों से भर जाता है स्टोरेज -

WhatsApp स्टोरेज प्रॉब्लम उन लोगो के लिए होती है जिनके पास काम इंटरनल स्टोरेज के डिवाइस है और वो एक्सपेंडेबल मेमोरी सपोर्ट नहीं करते है।

WhatsApp में वीडियो, ऑडियो फाइलें और GIF जैसी मीडिया फाइलों को WhatsApp पर शेयर करने से मेमोरी की स्टोरेज भरने लगती है। जिसका पता उसके भरने के बाद लगता है। यह उन यूजर्स के लिए बहुत सहायता प्रदान करेगा जो यूजर्स ज्यादातर फोन पर अपनी फाइलें और डॉक्युमेंट्स शेयर करते है। इस नये टूल की अभी हाल ही में WhatsApp  एंड्रॉइड बीटा के लेटेस्ट वर्जन में देखा गया है। और इस टूल को जल्द ही IOS यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जायेगा। जिससे यूजर्स को स्टोरेज में होने वाली असुविधा ख़त्म हो जाएगी।  

व्हाट्सप्प अपडेट्स और देश दुनिया की हर खबर जाने हमारी साइट जागरूक हिंदुस्तान से जुड़े और इस तरह की महत्वपूर्ण खबरों से अपडेटेड रहे। आप हमे फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कर हमारे नए आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन्स पा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here