Corona Vaccine; भारत बायोटेक ने जानकारी दी कि कौन नहीं लगवा सकता हैं कोरोना का टीका

0
78
Corona Vaccine Update
Credit JagRuk Hindustan

Corona Vaccine Update; कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत बायोटेक ने पहले ही बता दिया था कि किस तरह के  लोगो को लगेगा कोरोना का टीका यानि कोवैक्सीन का डोज नहीं लेना चाहिए और इससे किसी प्रकार का साइड इफेक्ट हो सकता हैं या नहीं

क्या कहा था भारत बायोटेक ने-

भारत बायोटेक ने Corona Vaccine के टीको को  लेकर पहले बताया था कि स्वदेशी कोवैक्सीन को लेकर बताया था कि जिन लोग एलर्जी, बुखार और रक्तस्त्राव की बीमारी हैं  या जिन लोगो का खून को पतला करने की दवाई ले रहे हैं उन्हें कोवैक्सीन की डोज नहीं लेनी चाहिए। ये उनके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होगा।

और बताया कि गर्भवती महिलाओ और स्तनपान करा रही महिलाओं को भी इसका डोज नहीं लेना चाहिए। और जिन लोगो की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हैं तथा वो लोग इसे बढ़ाने की दवा ले रहे हैं उन्हें भी कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन नहीं लेनी चाहिए। या जो लोग पहले ही किसी अन्य वैक्सीन का डोज ले चुके हैं। उन्हें भी कोरोना की कोवैक्सीन की डोज नहीं लेनी चाहिए।

कोवैक्सीन लगाने के बाद दिखे साइड इफेंट तो दे जानकारी-

भारत बायोटेक ने कहा कि कोवैक्सीन लगाने के बाद यदि लोगो के सिरदर्द, बुखार, कमजोरी और वोमेंटिक जैसी समस्याये उत्पन्न होती हैं तो उन्हें तुरन्त इसके बारे में जानकारी देनी चाहिए वैसे तो इस वैक्सीन को लेने के बाद सांस लेने में परेशानी, चेहरे या गले में सूजन किसी भी गंभीर समस्या का सामना नहीं करना पड़ सकता हैं। लेकिन इसके बाद भी यदि वैक्सीन लेने के बाद कोई समस्या दिखे तो इसकी जानकारी डॉ को अवश्य दे।

यदि Corona Vaccine लेने ले पहले या बाद में किसी प्रकार की दवा आपने ली हैं तो भी इसकी जानकारी डॉ को दे लेकिन वैक्सीन की पहली डोज लगने के बाद आप निश्चिन्त ना हो जाये कि आपको कोरोना होने का खतरा नहीं हैं। आप वैक्सीन लेने के बाद भी सावधानियों का पालन करे।

Corona Vaccine Update से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here