Balwinder Singh Jattana कौन हैं, जिसका जिक्र सिद्धू मूसेवाला ने अपने गाने SYL में किया हैं, जानिये

Date:

Balwinder Singh Jattana (बलविंदर सिंह जटाना) कौन हैं, जिसका जिक्र सिद्धू मूसेवाला ने अपने गाने में किया हैं। जानिये क्यो किया था उसका पुलिस ने एकाउंटर, जिसकी वजह से सिद्धू मूसेवाला का गाना SYL को लेकर खड़ा हो गया हैं,नया विवाद

Balwinder Singh Jattana कौन था-

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद आये उनके गाने SYL ने एक नये विवाद और चर्चा को जन्म दे दिया है। इस गाने में मूसेवाला ने बलविंदर सिंह जटाना का जिक्र किया हुआ हैं। पंजाब के रोपड़ जिले के चमकौर साहिब के जटाना गांव का बलविंदर सिंह खालिस्तान समर्थक संगठन बब्बर खालसा से जुड़ा हुआ था। जटाना को उनके समर्थक ‘सिख मुक्ति नायक’ कहते थे। बलविंदर सिंह को बब्बर खालसा के प्रमुख सुखदेव सिंह बब्बर का करीबी कहा जाता था।  बब्बर खालसा ने जटाना को पंजाब के मालवा इलाके का लेफ्टिनेंट जनरल बनाया हुआ था।

क्या किया था बलविंदर सिंह जटाना ने-

बलविंदर सिंह जटाना ने चंडीगढ़ में अपने साथियों के साथ एसवाईएल के चीफ इंजीनियर एम.एस. सीकरी और सुपरिटेंडिंग इंजीनियर अवतार औलख की हत्या कर दी थी। जब जटाना ने एम.एस.सीकरी की हत्या की तब जुलाई 1990 में सतलुज-यमुना लिंक नहर के निर्माण को लेकर चंडीगढ़ के सेक्टर 26 में एक अधिकारिक बैठक बुलाई गई थी। 

क्यो किया था पुलिस ने जटाना का एंकाउटर-

जुलाई, 1990 में एसवाईएल के चीफ इंजीनियर एम.एस. सीकरी और सुपरिटेंडिंग इंजीनियर अवतार औलख की हत्या करने के बाद पुलिस बलविंदर सिंह जटाना की तालाशी में जुट गयी थी। उसके ऊपर 16 लाख का इनाम भी रखा गया था। तथा  पुलिस को 4 सितंबर 1991 को यह सूचना मिली थी कि जटाना अपने साथी के साथ साधुगढ़ पिंड जा रहा हैं। जिसके बाद पुलिस ने चारो तरफ से घिराव करके बलविंदर सिंह जटाना का एकांउटर कर दिया था। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related