Tuesday, February 7, 2023
Delhi
haze
22.1 ° C
22.1 °
22.1 °
33 %
3.6kmh
0 %
Tue
21 °
Wed
25 °
Thu
28 °
Fri
29 °
Sat
28 °

Neem Karoli Baba ( नीम करोली बाबा) कौन हैं, जिनके चमत्कारो की दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं

Neem Karoli Baba/ Neem Karoli Baba Biography/ Neem Karoli Baba miracles/ Neem Karoli Baba Birthday/ Neem Karoli Baba Death Anniversary/ नीम करोली बाबा जो अपने चमत्कारो की वजह से ना केवल भारत में ही अपितु दुनिया भर में वो जाने जाते हैं। 17 वर्ष की आयु में ही ईश्वर के बारे में बहुत विशेष ज्ञान प्राप्त हो गया था। 

Neem Karoli Baba (नीम करोली बाबा क्यों प्रसिद्ध है)-

नीम करोली बाबा के बारे में कहाँ जाता हैं कि इनके ऊपर हनुमान जी का विशेष आशीर्वाद था। उनको 17 साल की उम्र में ही ज्ञान प्राप्त हो गया था। वो भगवान हनुमान के भक्त थे। हनुमान जी को ही अपना गुरू मानते थे। नीम करोली बाबा ने अपने जीवन में करीब 108 हनुमान मंदिर बनवाए थे। मान्यता है कि बाबा नीब करौरी को हनुमान जी की उपासना से अनेक चमत्कारिक सिद्धियां भी प्राप्त थीं। 

नीम करोली बाबा का जन्मदिन कब है-

नीम करोली बाबा का वास्तविक नाम लक्ष्मीनारायण शर्मा था। उत्तरप्रदेश के अकबरपुर गांव में उनका जन्म 1900 के आसपास हुआ था।

नीम करोली बाबा की समाधि कहाँ है-

आपको बता दे कि नीम करौली बाबा की समाधि वृंदावन में हैं।

नीम करोली बाबा की मृत्यु कब हुई-

11 सितंबर 1973

कैची धाम क्यो प्रसिद्ध हैं व कहाँ हैं-

 "कैंची धाम" के नीम करौरी बाबा (नीम करौली) की ख्याति विश्वभर में फैली हुई है। बाबा के भक्तों का मानना है कि बाबा हनुमान जी के अवतार थे। और उनका ये धाम नैनीताल से लगभग 65 किलोमीटर दूर कैंची धाम हैं। ऐसी मान्यता हैं, कि जो यहाँ आता हैं कभी खाली हाथ नहीं जाता हैं। 

बाबा आडंबरो से दूर रहते हैं, वो ना अपने माथे पर तिलक ना कोई माला पहनते हैं। वो किसी से अपने पैर भी नहीं छूने को कहते अगर कोई छूता तो कहते हनुमान जी का पैर छूईए। 

कब हुई कैची धाम की स्थापना-

बाबा नीब करौरी ने इस आश्रम की स्थापना 1964 में की थी। बाबा 1961 में पहली बार यहां आए थे और अपने मित्र पूर्णानंद के साथ मिलकर इस स्थान की स्थापना की थी। 

विदेशो तक फैली हैं नीम करोली बाबा की ख्याति-

 बाबा के भक्त और जाने-माने लेखक रिचर्ड अल्बर्ट ने मिरेकल आफ लव नाम से बाबा पर पुस्तक लिखी है। इसके साथ ही कहाँ जाता हैं कि यहाँ हॉलीवुड अभिनेत्री जूलिया राबर्ट्स, एप्पल के फाउंडर स्टीव जाब्स और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग जैसी बड़ी-बड़ी हस्तियाँ आ चुकी हैं। 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

3,650FansLike
8,596FollowersFollow

Latest Articles