Yellow fungus more deadlier than White and Black fungus यलो फंगस के लक्षण और कैसे करे बचाव

Date:

Yellow fungus जो Black and White fungus से ज्यादा खतरनाक हो सकता हैं ऐसा बताया जा रहा हैं, अभी तक काले और सफेद फंगज के मरीज देखने को मिले थे लेकिन आज गाजियाबाद में इसका भी एक केस सामने आया हैं। जिसके बाद ये फंगज सुर्खियो में आ गया हैं।

Yellow fungus-

Yellow fungus एक ऐसा फंगज हैं जो मनुष्य के internally Body Parts में Grow करता हैं। जिसकी वजह से ये बाकि दोनो फंगज की तुलना में ज्यादा खतरनाक हैं। जितनी जल्दी हो सके इस फंगज का इलाज कराने से इससे बचा जा सकता हैं।

ब्लैक फंगज का मामला भारत में कुछ दिनो से लगातार सामने आ रहा हैं। अब ये येलो फंगज जो आज गाजियाबाद में एक युवक में देखने को मिला हैं। विशेषज्ञो की माने तो ये फंगज उन्ही लोगो को ज्यादा होने की संभावना हैं जो कोरोना से पीड़ित हो चुके हैं। 

Yellow fungus Symptoms-

Yellow fungus के अगर लक्षण के बारे में पता लग जाये तो इसका इलाज संभव हैं। इसके लक्षण अगर ये बदलाव आपको आपके शरीर में दिखते हैं तो आप डाक्टर से सम्पर्क करे।

लक्षण-

  1. कम भूख लगना और लगातार वजन कम होना

          2.हमेशा सुस्ती व आलस आना

          3.मवाद बनना और इसका रिसाव  होना तथा घाव ठीक होने में समय लगना

         4.कुपोषण और अँग विफलता

        5.आँखे अंदर की ओर अंतिम परिगलन के कारण धसी होना

Yellow fungus के कारण-

इसके मुख्य कारण गंदगी हैं और पुराने खाद्य पदार्थ इसलिए जितना हो सके उतना सफाई से रहे। इसका एक मुख्य कारण और हैं नमी का बना रहना एक बंद जगह में नमी 30-40 प्रतिशत से ज्यादा  होना इसलिए आपको आद्रर्ता के स्थर को हमेशा मापते रहना चाहिए। जिससे बैक्टिरिया और फंगज को बढ़ने से रोका जा सकता हैं।

Yellow fungus का इलाज-

अगर सही समय पर इस फंगज की पहचान कर ली जाये तब इसका इलाज संभव हैं इसके इलाज के लिए डॉक्टर द्वारा एम्फोटेरिसिन बी इंजेक्शन, जो एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटिफंगल दवा हैं इस दवा का प्रयोग Yellow fungus के इलाज में किया जाता हैं।

ऐसी ही खबरे और देश व विदेश से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related