XE Variant क्या हैं, इसके लक्षण और कितना खतरनाक हैं, ये

Date:

|XE Variant ने भारत में भी दस्तक दे दी हैं, इसका पहला केस मुम्बई में देखने को मिला हैं। जिसकी वजह से लोगो के मन में यही डर हैं, कि कही पहले की ही तरह तो ये कोरोना का नया वैरिएंट ताबाही नहीं करेगा।

XE Variant क्या हैं-

इस वैरिएंट के बारे में WHO ने कहा हैं कि - यह दो अन्य ओमिक्रॉन वेरिएंट बीए.1 और बीए.2 का एक म्यूटेंट हाइब्रिड है और वैश्विक स्तर पर फैल रहे मामलों के लिए जिम्मेदार है. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि नया म्यूटेंट ओमिक्रॉन का बीए.2 सब-वेरिएंट की तुलना में लगभग 10 फीसदी ज्यादा ट्रांसमिसिबल (तेजी से फैलने वाला) है।

XE Variant कितना खतरनाक-

Coronavirus के इस नये वैरियंट को लेकर कहा जा रहा हैं, इस वैरिएंट के फैलने की ट्रांसमिसिबल ज्यादा हैं, यानि ये पहले से ज्यादा तेजी से फैलेगा। दुनिया भर में XE के फिलहाल कम ही मामले देखने को मिले हैं अभी, लेकिन इसकी अत्यधिक उच्च संचरण क्षमता का मतलब यह हो सकता है कि यह आने वाले समय में सबसे प्रभावशाली स्ट्रेन बन जाता है।

XE Variant के लक्षण-

इसके लक्षण की बात करे तो UK स्वास्थ्य विभाग ने कहा हैं, कि अभी तक जितने मामले मिले हैं, उसके अनुसार इसके लक्षण निम्न हैं-
नाक बहने व छींकने गले में खराश जैसे लक्षण होते हैं, जो वायरस के मूल स्ट्रेन के विपरीत होते हैं, क्योंकि मूल स्ट्रेन में आमतौर पर रोगी को बुखार और खांसी की शिकायत रहती है और साथ ही उसे किसी चीज का स्वाद नहीं आता और कोई गंध भी नहीं आती है। 

ऐसा कहा जा रहा हैं, कि दिसम्बर में कोरोना के तीसरी लहर के बारे में कहा गया था, ये वही हो सकता हैं।

देश-विदेश से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये। 
Vikram Vedha Advance Booking

Vikram Vedha Box Office Collection Day 4: विक्रम वेधा ने फेरा मेकर्स के उम्मीदो पर पानी, बॉक्स ऑफिस पर गिरी औंधे मुँह

Vikram Vedha Box Office Collection Day 4 / Vikram Vedha Total Collection

Read More
Vikram vedha Box office collection

Vikram Vedha Box Office Collection Day 3 : विक्रम वेधा की कहानी अच्छी होते हुए भी बाक्स ऑफिस पर गिरी औधे मुहँ

Vikram Vedha Box Office Collection Day 3 / Vikram Vedha Total Collection

Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related