Yogi Pension Portal; यूपी में अब नहीं भटकना पड़ेगा सरकारी कर्माचारियों को पेंशन के लिए

Date:

Yogi Pension Portal | यूपी सरकार की सेवा से निवृत्त होने वाले सरकारी कर्मचारियों को अब पेंशन के लिए इधर-उधर नहीं भटकना नहीं पड़ेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर वित्त विभाग ने पेंशन पोर्टल तैयार किया है।

Yogi Pension Portal-

यूपी सीएम योगीआदित्यनाथ ने अपने वित्त विभाग को आदेश जारी किया हैं, कि सरकारी कर्मचारियों को पेंशन के लिए कही भी भटकना नहीं पड़ेगा। वित्त विभाग ने पेंशन पोर्टल तैयार किया हैं। जहां रिटायरमेंट के छह माह पहले से ही कर्मचारी के आवेदन के साथ ही पेंशन आदि की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। तथा तीन माह जब बाकी रह जायेगा।  तक पेंशन, ग्रेच्युटी आदि के भुगतान के आदेश जारी हो जाएंगे ।

आपको बता दे कि अभी तक लागू व्यवस्था में पेंशनर को ही सारे अभिलेख जुटाकर पेंशनर के पेंशन प्रपत्र और सेवा संबंधी अभिलेख डाक द्वारा पीपीओ निर्गत करने वाले प्राधिकारी को भेजे जाते थे जिसमें काफी समय बर्बाद होता था।

 पेंशन प्रपत्रों में कोई कमी या गलती पाई जाती थी तो उसे वापस डाक द्वारा संबंधित कार्यालय को भेजा जाता था। और वहां से उस गलती का निराकरण होने के उपरान्त फिर से उक्त अभिलेख पीपीओ निर्गतकर्ता को भेजे जाते थे। इस व्यवस्था में पारदर्शिता का अभाव रहता था। सरकार द्वारा  समय से पेंशन प्रकरणों का निस्तारण करने के आदेश तो दिये जाते थे। लेकिन इसके वाबजूद उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

देश-विदेश से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साइट जागरूक हिन्दुस्तान से जुड़े तथा हमारे फेसबुक और ट्वीटर अंकाउड को फालो करके हमारे नये आर्टिकल्स की नोटिफिकेशन पाये। UP News | UP Breaking News| UP Pension Portal

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related